लाइव टीवी

दिल्ली के विधायकों को मिलेंगे 90 हजार, केंद्र सरकार ने दी सहमति, पूरी जानकारी

Updated May 07, 2022 | 07:55 IST

दिल्ली के विधायकों की मांग रही है कि महंगाई को देखते हुए उनके वेतन और भत्तों में इजाफा किया जाए।

Loading ...
दिल्ली के विधायकों की सैलरी में होगा इजाफा
मुख्य बातें
  • दिल्ली में विधायकों को मिलेंगे 90 हजार रुपए
  • आखिरी बार बढ़ोतरी 2011 में हुई थी
  • 2015 से आप सरकार कर रही थी मांग

दिल्ली सरकार के माननीयों यानी विधायकों को वेतन और भत्ते के तौर पर 90 हजार रुपये मिलेंगे। अरविंद केजरीवाल सरकार के प्रस्तावों पर केंद्र सरकार ने हरी झंडी दिखा दी है। अभी तक विधायकों को वेतन के तौर पर 54 हजार रुपय मिल रहे हैं। इस संबंध में दिल्ली विधानसभा के अगले सेशन में बिल लाया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक केंद्र सरकार ने सैलरी वाले हिस्से को 12 हजार से बढ़ाकर 30 हजार रुपए करने की अनुमति दे दी है। इसके साथ  साथ विधानसभा खर्च, सचिवालय खर्च और कंवेंस भत्ते में भी बढ़ोतरी होगी। 

2011 में वेतन बढ़ा था
पिछली बार, 2011 में वेतन बढ़ाया गया था, और हमने 2015 में केंद्र को प्रस्तावित वृद्धि प्रस्तुत की थी लेकिन इसे ठुकरा दिया गया था। हमने 2015 में 1,80,000 रुपये का अनुमान लगाया था। 2021 में, केंद्र ने एक प्रस्ताव दिया था कि यदि कैबिनेट स्वीकार करता है तो प्रस्ताव तो दिल्ली कैबिनेट को मंजूरी देनी है। दिल्ली सरकार के बाद कैबिनेट ने मंजूरी दी है,  विधानसभा अध्यक्ष राम निवास गोयल ने बताया कि एलजी ने शुक्रवार को मंजूरी दी है। 

2015 से  वेतन बढ़ाने का था दबाव
आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार 2015 में पहली बार चुने जाने के बाद से वेतन वृद्धि पर जोर दे रही थी। लेकिन केंद्र ने उस वर्ष विधानसभा में पारित प्रस्ताव को स्वीकार करने से इनकार कर दिया था। पिछले साल अगस्त में अरविंद केजरीवाल सरकार ने केंद्र द्वारा सुझाए गए 66% बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।इसके बावजूद दिल्ली के सांसदों का कहना है कि उनका वेतन कुछ राज्यों की तुलना में काफी कम है। गोयल ने कहा कि समानता होनी चाहिए थी। इतनी लंबी देरी के बाद अनुमानित 2015 दिल्ली सरकार के प्रस्ताव से 50 प्रतिशत की कटौती की गई। उन्होंने गृह मंत्रालय से अन्य राज्य के विधायकों के साथ वेतन की तुलना करने का भी आग्रह किया, यह दावा करते हुए कि उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश जैसे कई राज्यों में विधायकों को कुल राशि के रूप में लगभग 2 लाख रुपये मिल रहे थे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।