लाइव टीवी

Delhi:केजरीवाल सरकार के 'स्कूली छात्रों के प्रोजेक्ट' पर निवेश करने में देश भर के निवेशक दिखा रहे इंट्रेस्ट

Updated Dec 12, 2021 | 22:23 IST

दिल्ली में केजरीवाल सरकार छात्रों में बिजनेस माइंड सेट तैयार कर रही है। केजरीवाल सरकार के बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम के तहत छात्रों के प्रोजेक्ट में देशभर के निवेशक निवेश कर रहे हैं आइए इसके बारे में जानते हैं...

Loading ...
केजरीवाल सरकार के स्कूली छात्रों के प्रोजेक्ट पर निवेश करने को निवेशक तैयार हैं (प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:  केजरीवाल सरकार (Kejriwal government) द्वारा शुरू किए गए विश्व के सबसे बड़े स्कूल स्टार्टअप प्रोग्राम बिज़नेस ब्लास्टर्स (Business Blasters Program)को खासी सफलता मिल रही है बताया जा रहा है कि केजरीवाल सरकार के स्कूली छात्रों के प्रोजेक्ट पर निवेश करने को निवेशक तैयार हैं। उनके आइडियाज में इनवेस्टमेंट करने का प्रस्ताव रख रहे हैं।

उनकी टीम में शामिल होना चाहते है अभी तक आधा दर्जन से अधिक प्रोजेक्टों में निवेशक निवेश कर चुके हैं इसके अलावा एडवांस में उनके उत्पादों के आर्डर भी दिए हैं। 

टीम स्पीकरस्टर्स, इंक फैमिली सहित इनको मिला निवेश

बताया जा रहा है कि बिजनेस ब्लास्टर्स के जरिए कई छात्रों के प्रोजेक्ट को निवेश मिला है टीम स्पीकरस्टर्स और इंक फैमिली को निवेश मिला है। इन्वेस्टर्स से ऑर्डर और एडिशनल सपोर्ट के साथ-साथ निवेश के रूप में 80 हजार रुपये मिले हैं। टीम हेबी नेचुरल्स को 60 हजार रूपये की इनवेस्टमेंट जबकि डिवाइन क्रिएशन्स और मोबिसाइट को 50 हजार रूपये की इनवेस्टमेंट मिली हैं। टीम होम 2 क्रिएशन को निवेश के रूप में 20 हजार रूपये प्राप्त हुए है। साथ ही सभी टीम को मेंटरशिप के साथ-साथ एडवांस ऑर्डर भी मिले हैं।

...ताकि वे जॉब सीकर के बजाय जॉब प्रोवाइडर्स बन सकें

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 11वीं-12वीं कक्षा में पढ़ने वाले 3 लाख छात्र 51 हजार से अधिक बिज़नेस आइडियाज पर काम कर रहे हैं। इसके लिए केजरीवाल सरकार ने 60 करोड़ की रूपये की सीड मनी  दी है। बिजनेस ब्लास्टर्स को लेकर केजरीवाल सरकार का विज़न सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में ग्रोथ माइंडसेट डेवलप करना है। उनमें एंत्रप्रेन्योर माइंडसेट विकसित करना है ताकि वे जॉब सीकर के बजाय जॉब प्रोवाइडर्स बन सकें। अगर नौकरी करें भी तो खुद नौकरियों की लाइन में न लगे हों बल्कि उन्हें नौकरी देने के लिए कंपनियां लाइन में लगी हों।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।