लाइव टीवी

Delhi News: डिजिटल दिल्ली में लॉन्च हुआ भू-पोर्टल, एक क्लिक पर लोगों को मिलेगी इन मूलभूत सुविधाओं की जानकारी

Updated Jul 09, 2022 | 14:23 IST

Delhi News: एनसीआरपीबी ने आम लोगों के लिए भू-पोर्टल शुरू किया है। जिसका इस्तेमाल कर लोग राष्ट्रीय राजधानी के परिवहन, बिजली, उद्योग और स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का ब्योरा जान सकेंगे। एनसीआरपीबी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र आज के समय में 55,083 वर्ग किमी में फैला हुआ है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
एनसीआरपीबी ने आम लोगों के लिए भू-पोर्टल शुरू किया
मुख्य बातें
  • एनसीआरपीबी ने आम लोगों के लिए भू-पोर्टल शुरू किया
  • राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र आज के समय में 55,083 वर्ग किमी में फैला
  • परिवहन, बिजली, उद्योग और स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का ब्योरा जान सकेंगे

Delhi News: दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोगों के लिए एनसीआर नियोजन बोर्ड (एनसीआरपीबी) ने खास सुविधा शुरू की है। एनसीआरपीबी ने आम लोगों के लिए भू-पोर्टल शुरू किया है। जिसका इस्तेमाल कर लोग राष्ट्रीय राजधानी के परिवहन, बिजली, उद्योग और स्वास्थ्य से जुड़ी योजनाओं का ब्योरा जान सकेंगे। इस बात की जानकारी एनसीआरपीबी और केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के अधिकारियों ने दी है। 

मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया है कि शुरुआत में यह भू-पोर्टल एनसीआर के सहभागी राज्यों और एनसीआरपीबी कार्यालय के इस्तेमाल के लिए लॉन्च किया था। अब दिल्ली एनसीआर में रहने वाले लोग इस पोर्टल के जरिए खुद से संबंधित और जरूरी जानकारी हासिल कर सकेंगे। एनसीआरपीबी केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय के अंतर्गत आता है, जिसके तहत इस भू-पोर्टल को आम लोगों के लिए शुरू किया गया है। 

लाइन, पॉइंट और पॉलीगॉन फीचर के साथ शुरू भू-पोर्टल

एनसीआरपीबी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र आज के समय में 55,083 वर्ग किमी में फैला हुआ है, जिसे अंदर उत्तर प्रदेश के 24 जिले, हरियाणा और राजस्थान सहित दिल्ली की पूरी एनसीटी शामिल हैं। केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि लाइन, पॉइंट और पॉलीगॉन फीचर के साथ शुरू हुए इस भू-पोर्टल में 179 परतें हैं। जिसके अंदर आम लोग भूमि उपयोग, परिवहन, उद्योग, जल, बिजली, स्वास्थ्य, शैल्टर, विरासत, पर्यटन और आपदा प्रबंधन जैसे अलग-अलग क्षेत्रों की जानकारी विस्तार में जान सकेंगे। 

पोर्टल को 'परिमन' के नाम से भी जाना जाता है

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर के लिए आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने पिछले साल इस भू-पोर्टल को लॉन्च किया था। इस पोर्टल को 'परिमन' के नाम से भी जाना जाता है। मंत्रालय ने शुरू में इस भू-पोर्टल को केवल ऑफिशियल वर्क के मकदस को ध्यान में रखते हुए एनसीआर के सहभागी राज्यों और एनसीआरपीबी के लिए लॉन्च था, लेकिन अब आम लोगों इसके जरिए हर जरूरी जानकारी ले सकेंगे। जिससे दिल्ली एनसीआर में रह रहे लोगों के बीच जागरूकता फैलेगी। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।