लाइव टीवी

Delhi Police: दिल्‍ली के 50 पुलिसकर्मियों ने 22 शहरों में छापेमारी कर दबोचे 65 ठग, बिजली बिल के नाम पर करते थे ठगी

Updated Sep 09, 2022 | 12:47 IST

Delhi Police: दिल्‍ली पुलिस की आईएफएसओ यूनिट को बड़ी कामयाबी मिली है। बिजली बिल के नाम पर पूरे देश में ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए पुलिस ने 22 शहरों से 65 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। इनमें 11 महिला सदस्‍य भी हैं। इन अपराधियों को पकड़ने के लिए चार एसीपी व कई इंस्पेक्टर समेत 50 से अधिक पुलिसकर्मियों की टीम लगी थी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
आईएफएसओ यूनिट ने 22 शहरों में छापे मारकर पकड़े 65 शातिर ठग
मुख्य बातें
  • बिजली बिल अपडेट कराने के बहाने लोगों से करते थे ठगी
  • ये ठग अब तक हजारों लोगों से कर चुके करोड़ों की ठगी
  • ठगों के 100 से अधिक बैंक खाते सीज, अन्‍य सदस्‍यों की तलाश

Delhi Police: बिजली बिल के नाम पर ठगी के खेल पर लगाम लगाने में दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पुलिस की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) यूनिट ने इन साइबर ठगों को पकड़ने के लिए देशभर के 22 शहरों में छापे मारे। 50 पुलिसकर्मियों की चार टीम ने 10 दिन तक छापेमारी कर कुल 65 लोगों को गिरफ्तार किया है, इनमें 11 महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस का दावा है कि, ये सभी ठग एक ही गिरोह के सदस्‍य हैं और यह गिरोह पूर देश में सक्रिय होकर ठगी करता था। आईएफएसओ यूनिट के डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि, इस गिरोह पर कार्रवाई के लिए चार एसीपी व कई इंस्पेक्टर समेत 50 से अधिक पुलिसकर्मियों की टीम लगाई गई थी।

दिल्‍ली पुलिस ने यह कार्रवाई गृह मंत्रालय के नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल (एनसीआरपी) पर दर्ज की गई शिकायतों को संज्ञान लेते हुए किया। इस पोर्टल पर इन ठगों के बारे में अब तक दिल्ली-एनसीआर से करीब 200 शिकायतें मिली थी, वहीं पूरे देश से मिलने वाली शिकायतों की संख्‍या हजारों में है। इसलिए पुलिस ने संगठित तरीके से कार्रवाई करते हुए इस गिरोह का पर्दाफाश किया। गिरफ्तार आरोपियों से पुलिस ने कुल 45 मोबाइल, 60 डेबिट कार्ड, 25 पहले से सक्रिय सिमकार्ड, नौ चेकबुक, सात पासबुक बरामद किए हैं। साथ ही इनके 100 से अधिक बैंक अकाउंट को फ्रीज किया गया है।

ये शातिर ऐसे करते थे जालसाजी

डीसीपी केपीएस मल्होत्रा ने बताया कि, ये अपराधी लोगों के साथ ठगी करने के लिए किसी भी मोबाइल पर रेंडम मैसेज भेजते हैं। जिसमें लिखा होता है कि आपका बिजली का बिल जमा नहीं हुआ है, इसलिए आज रात बिजली काट दी जाएगी। इस मैसेज से डर कर जो लोग दिए गए फोन नंबर पर कॉल करते उन्‍हें ये ठग खुद को बिजली कंपनी का अधिकारी बताकर झांसे में लेते और फिर एप डाउनलोड कराकर फोन हैक कर अकाउंट से पैसे निकाल लेते। पुलिस के अनुसार आरोपियों ने जिन मोबाइल नंबरों से ठगी की थी, जब उसकी जांच की गई तो ज्यादातर मोबाइल नंबर बंद मिले। हालांकि, पुलिस को कुछ ठगों का पता चल गया है। इसके बाद एक से एक कड़ी जोड़ते हुए 10 दिन में लगातार 22 शहरों में छापेमारी कर 65 आरोपियों को दबोच लिया। पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने खुलासा किया है कि वे बिजली बिल के नाम पर अब तक देशभर के हजार से ज्यादा लोगों से करोड़ों की ठगी कर चुके हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।