लाइव टीवी

दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने वाली घटना पर FIR रजिस्टर्ड की

मोहित ओम | Senior correspondent
Updated Mar 29, 2022 | 17:09 IST

गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने वाली घटना पर दिल्ली पुलिस ने FIR रजिस्टर्ड की है। पुलिस का कहना है इस आग से लोगो की सेहत पर गलत असर पड़ेगा।

Loading ...
दिल्ली सरकार ने दिल्ली पॉल्युशन कंट्रोल कमेटी से 24 घंटे में रिपोर्ट पेश करने को कहा है
मुख्य बातें
  • गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने वाली घटना पर FIR रजिस्टर्ड
  • पुलिस का कहना है इस आग से लोगो की सेहत पर गलत असर पड़ेगा
  • 28 मार्च को ये आग पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल लगी थी जिस कारण आस पास पूरे इलाके में धुंआ धुंआ हो गया था

नई दिल्ली:  दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर लैंडफिल में आग लगने वाली घटना पर FIR रजिस्टर्ड की।  दिल्ली पुलिस ने गाजीपुर कूड़े के खट्टे में लगी आग के मामले में केस दर्ज किया है किया है पुलिस का कहना है इस आग से लोगो की सेहत पर गलत असर पड़ेगा। पुलिस ने IPC की धारा 278(वायुमंडल को प्रदूषित करना, 285(अग्नि या ज्वलनशील पदार्थ के सम्बन्ध में उपेक्षापूर्ण आचरण) और 336 के तहत मामला दर्ज किया है।

28 मार्च को ये आग पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर लैंडफिल लगी थी जिस कारण आस पास पूरे इलाके में धुंआ धुंआ हो गया था। दिल्ली पुलिस के मुताबिक मंगलवार शाम तक इस मामले में किसी के जान की हानि नही हुई है।

अभी भी कूलिंग ऑपरेशन चल रहा है

आग को लगे 26 घंटे से ज्यादा का समय हो गया है और 25 से ज्यादा गाड़ियां आग बुझाने के काम मे लग चुकी है। दिल्ली फायर सर्विस के निदेशक अतुल गर्ग का कहना है कि आग पर काबू पा लिया गया है लेकिन अभी भी कूलिंग ऑपरेशन चल रहा है और इस काम मे अभी 4 गाड़ियां लगी हुई है।

दुर्गंध के कारण पहले से इस इलाके के लोग काफी दिक्कतों में है

इस कूड़े के खत्ते से निकलेने वाली दुर्गंध के कारण पहले से इस इलाके के लोग काफी दिक्कतों में है और अब इस आग लगने से लोगो को सांस लेने  में समस्या का सामना करना पड रहा है। दिल्ली सरकार ने दिल्ली पॉल्युशन कंट्रोल कमेटी(DPCC) से 24 घंटे में रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

DPCC इस खत्ते से होने वाले प्रदूषण के कारण पिछले साल EDMC के ऊपर 40 लाख रुपए का जुर्माना ठोक चुकी है फिलहाल इस मामले में आगे की जांच जारी है।इस मामले में ईडीएमसी के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल का कहना है कि हम लोग लगातार इस कूड़े के खत्ते पर काम कर रहे है। पिछले 2 सालों में इसकी लंबाई 15 मीटर कम हुई है।अभी इस कूड़े के पहाड़ की लंबाई 50 मीटर है।

''लैंडफिल के आसपास 10 एकड़ जमीन खाली हो जाएगी"

मेयर का कहना है कि हमने कूड़े के निवारण के लिए प्राइवेट कंपनीज को कॉल किया है और उसके लिए टेंडर्स निकाले है जिस पर काम बहुत तेजी से से हो रहा है और आने वाले 2 सालों में हमारा टारगेट है कि यहां से 50 लाख मैट्रिक टन कूड़ा साफ कर दिया जाएगा जिससे इस लैंडफिल के आसपास 10 एकड़ जमीन खाली हो जाएगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।