लाइव टीवी

प्रदूषण रोकने के लिए दिल्ली सरकार ने किया हरियाणा से अनुरोध, सिर्फ बीएस-6 बसों की होगी राजधानी में एंट्री

Updated Jun 23, 2022 | 14:51 IST

Delhi Pollution News: हर साल सर्दी के मौसम में दिल्ली की वायु गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है। इसके पीछे की वजह दिल्ली एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण है। दिल्ली सरकार ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि, एक अक्टूबर से राजधानी में केवल बीएस -6 का अनुपालन वाली बसों को प्रवेश दिया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
दिल्ली डीटीसी
मुख्य बातें
  • दिल्ली एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण
  • हरियाणा सरकार से की खास अपील
  • दिल्ली में सिर्फ BS-6 बसों को हो एंट्री की अनुमति

Delhi Pollution News: राजधानी में प्रदूषण को रोकने के लिए दिल्ली सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। प्रदूषण से लड़ने के लिए सरकार कई पहल भी शुरू कर चुकी है। हर साल सर्दी के मौसम में दिल्ली की वायु गुणवत्ता काफी खराब हो जाती है। इसके पीछे की वजह दिल्ली एनसीआर में बढ़ता प्रदूषण है। ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने वायु प्रदूषण पर नियंत्रण पाने के लिए हरियाणा सरकार से खास अपील की है।

दिल्ली सरकार ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर कहा है कि, एक अक्टूबर से राजधानी में केवल बीएस -6 के अनुपालन वाली बसों को प्रवेश दिया जाएगा। गौरतलब हैं कि, दिल्ली में हर साल वायु प्रदूषण बढ़ने की खास वजह पराली का जलना और एनसीआर में डीजल वाहनों का चलना माना जाता है।  

हरियाणा सरकार को लिखा पत्र

ऐसे में दिल्ली परिवहन विभाग के विशेष आयुक्त ओपी मिश्रा ने हरियाणा सरकार को सर्वोच्च न्यायालय और दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग की ओर ध्यान देने का अनुरोध किया है। ओपी मिश्रा ने हरियाणा की खट्टर सरकार को पत्र के जरिए कहा है कि, सुप्रीम कोर्ट ने 14 अक्टूबर 2018 को अपने आदेश में कहा था कि, एक अप्रैल 2020 से पूरे देश में बीएस-6 का अनुपालन करने वाले वाहनों को बेचने या फिर पंजीकृत करने की अनुमति होगी। 

सिर्फ बीएस-6 बसों को ही अनुमति

एनजीटी (राष्ट्रीय हरित अधिकरण) भी पहले ही निर्देश जारी कर बता चुका है कि, दिल्ली-एनसीआर में 10 साल से ज्यादा पुराने डीजल वाहनों को चलने की अनुमति नहीं है। उन्होंने पत्र में आगे लिखा है कि, पहले ही राजधानी में सार्वजनिक परिवहन को पूरी तरह से सीएनजी में कर दिया गया है। वहीं दूसरे राज्यों से दिल्ली में आने वाली बसों में डीजल का इस्तेमाल अभी तक जारी है। ऐसे में दिल्ली सरकार हरियाणा से सहयोग की उम्मीद करते हुए एक अक्टूबर से दिल्ली में सिर्फ बीएस-6 बसों को ही अनुमति देने की बात कही है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।