लाइव टीवी

Delhi Rains:राजपथ से लेकर जामा मस्जिद तक आंधी-बारिश से आफत, तस्वीर और वीडियोज में देखें दिल्ली की बदहाली

Updated May 31, 2022 | 07:54 IST

Delhi weather: दिल्ली में सोमवार शाम 100 किमी प्रति घंटे की तेज आंधी के साथ तूफान आया, जिससे पेड़ उखड़ गए, संपत्ति को नुकसान पहुंचा और यातायात ठप हो गया। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि 2018 के बाद से दिल्ली में गंभीर तीव्रता का यह पहला तूफान है।

Loading ...
दिल्ली में कई जगह पेड़ गिरे

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार शाम को काफी तेज आंधी आई। तेज आंधी के साथ-साथ काफी तेज बारिश भी हुई और देखते-देखते आंधी और बारिश ने तूफान का रूप धारण कर लिया। इस आंधी और बारिश से लोगों को काफी राहत मिली। तापमान में कमी और लोगों को गर्मी से चैन मिला। लेकिन ये तूफान इतना तेज था कि कई जगह पेड़ उखड़ गए और बाद में जो तस्वीरें सामने आई हैं उससे पता चलता है कि इसने कितनी बर्बादी की है।

दिल्ली पुलिस ने बताया कि दिल्ली के जामा मस्जिद इलाके के 50 वर्षीय व्यक्ति की दिल्ली में ओलावृष्टि और बारिश के बाद छज्जा गिरने से मृत्यु हो गई है। उत्तरी दिल्ली इलाके में ओलावृष्टि के बाद एक 65 वर्षीय व्यक्ति की मृत्यु हो गई। रात 8 बजे तक 294 पेड़ गिरे हैं। दिल्ली के कबूतर बाजार इलाके में ओलावृष्टि के बाद कार के पेड़ के नीचे फंस जाने से एक बच्चे समेत तीन लोगों के परिवार को बचाया गया। तेज बारिश और आंधी में जामा मस्जिद के बीच में स्थित गुंबद का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। शाही इमाम सैयद अहमद बुखारी ने कहा कि तेज बारिश और आंधी में जामा मस्जिद के बीच में स्थित गुंबद का कुछ हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया, उसके 2-3 टुकड़े हुए हैं जो जमीन पर गिरे हैं। अगर इसे तुरंत नहीं हटाया गया तो ये अपने सामने स्थित दीवार और बीच के पूरे गुंबद को क्षति पहुंचाएगा। इसके अलावा भी आज की बारिश में मस्जिद के पत्थर तहस-नहस हुए हैं। इस दौरान 2-3 लोग भी घायल हुए हैं। 

कई जगहों पर पेड़ उखड़कर कर जमीन पर गिरे। पार्लियामेंट स्ट्रीट रोड पर स्थित एक बिल्डिंग में लगे ऐसी भी जमीन पर गिरे। तेज हवाओं के चलते बहादुर शाह जफर मार्ग पर एक्सप्रेस बिल्डिंग की कई एसी यूनिट टूटकर लटक गईं। दिल्ली में ओलावृष्टि के बाद उखड़े पेड़ के नीचे एक बस फंस गई, जिससे संचार भवन के पास यातायात बाधित हो गया। 

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि भारी बारिश और आंधी के बाद पालम में तापमान में लगभग 13 डिग्री और सफदरजंग में लगभग 16 डिग्री की गिरावट आई है। सफदरजंग में शाम 4:20 से 5:40 बजे के बीच तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से गिरकर 25 डिग्री सेल्सियस हुआ। दिल्ली के पूर्वी और मध्य हिस्सों में तूफान का सबसे ज्यादा असर देखने को मिला। सड़कों टूटे पेड़ मिले। भाजपा सांसद परवेश वर्मा की कार उनके सरकारी आवास पर आंधी के कारण पेड़ गिरने से पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।