लाइव टीवी

Delhi Traffic: राजधानी होगी जाम फ्री, यह टेक्‍नोलॉजी अपनाने जा रही दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस, जानें पूरी योजना

Updated May 30, 2022 | 17:07 IST

Delhi Traffic: दिल्‍ली की सड़कों को जाम फ्री करने के लिए इस समय दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम टेक्‍नोलॉजी पर काम रही है। इसके लागू होने के बाद दिल्ली में जाम से निपटने और वाहनों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इससे सभी ट्रैफिक लाइट्स और सिग्नल स्वचालित रूप से नियंत्रित होंगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली की सड़के आईटीएमएस टेक्‍नोलॉजी से बनेंगी जाम मुक्‍त (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से दिल्‍ली की सड़के बनेंगी जाम मुक्‍त
  • राजधानी की सभी ट्रैफिक लाइट्स और सिग्नल होंगी ऑटोमेटिक कंट्रोल
  • अभी सर्वे कर किया जा रहा है डीपीआर तैयार, अगले साल से होगा लागू

Delhi Traffic: दिल्ली के लोगों को ट्रैफिक जाम से जल्‍द निजात मिल सकती है। राजधानी की सड़कों को जाम फ्री करने के लिए इस समय दिल्‍ली ट्रैफिक पुलिस इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आईटीएमएस) टेक्‍नोलॉजी पर काम रही है। इसके लागू होने के बाद दिल्ली में जाम से निपटने और वाहनों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। इसके संचालन और प्रोग्राम की निगरानी के लिए दिल्ली पुलिस मुख्यालय के अंदर ही कमांड सेंटर स्थापित किया जाएगा।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, इस परियोजना का उद्देश्य सभी ट्रैफिक लाइट्स को सिंक्रनाइज करना और सिग्नल लाइट को स्वचालित रूप से नियंत्रित करना है। इस टेक्‍नोलॉजी की मदद से सड़कों पर यातायात व्‍यवस्‍था को बेहतर तरीके से संभाला जा सकता है।

वाहन चालक को पहले ही भेज देगा अलर्ट

आईटीएमएस टेक्‍नोलॉजी की जानकारी देते हुए ट्रैफिक डीसीपी एसके सिंह ने बताया कि, आईटीएमएस सड़क पर किसी भी तरह के जाम की स्थिति होने पर वाहन चालकों को पहले ही डायवर्जन के लिए सावधान करेगा। आईटीएमएस प्रणाली सड़क के अलावा नगर निकाय द्वारा संचालित सभी पार्किंग स्थलों से भी जुड़ी होगी, ताकि वाहन चालकों को उक्त स्थान पर पहुंचने से पहले ही पार्किंग में खाली जगह की जानकारी मिल सके। डीसीपी ने बताया कि, वाहन चालक दिल्ली नगर निगम के मोबाइल एप पर इसके बारे में पूरा अपडेट मिल जाएगा साथ ही यह गूगल मैप से भी जुड़ा होगा। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने आईटीएमएस के लिए सी-डैक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किया है।

अगले साल से होगा लागू

यह सिस्‍टम अगले साल से काम करने लगेगा। अधिकारियों ने बताया कि, अभी डीपीआर बनाया जा रहा है, जिसमें करीब आठ महीने का समय लग सकता है। यह रिपोर्ट नवंबर माह तक जमा करनी है। इस दौरान 42 स्थानों पर सर्वे होगा, जिसके तहत 1200 सिग्नल और 600 ¨ब्लकर्स शामिल किए जाएंगे। डीसीपी ने कहा कि नया आईटीएमएस आपातकालीन वाहनों को ग्रीन कॉरिडोर बनाने में मदद करेगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।