लाइव टीवी

Delhi School Teachers: दिल्ली के सरकारी स्कूलों के टीचर्स के लिए इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स जरूरी, ये लिया गया फैसला

Updated Jun 15, 2022 | 13:42 IST

Delhi School Teachers News: दिल्ली सरकार टीचर्स को 'प्रोजेक्ट टीचर एम्पावरमेंट' के तहत अंग्रेजी बोलने के लिए प्रशिक्षण देगी। टीचर्स को कुल 160 घंटे के इस पाठ्यक्रम के तहत हर दिन दो घंटे एक साथ आमने-सामने बैठकर प्रशिक्षण लेना होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
दिल्ली गवर्नमेंट स्कूल की टीचर्स को सिखाई जाएगी इंग्लिश (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • दिल्ली सरकार ने 'प्रोजेक्ट टीचर एम्पावरमेंट' लॉन्च किया
  • अंग्रेजी बोलने के लिए टीचर्स को प्रशिक्षण दिया जाएगा
  • दो घंटे एक साथ आमने-सामने बैठकर प्रशिक्षण लेना होगा

Delhi School Teachers News: शिक्षा के क्षेत्र में दिल्ली सरकार एक और बड़ा फैसला लेने जा रही है। यह फैसला इस बार छात्रों के लिए नहीं बल्कि उनको पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए है। केजरीवाल सरकार ने अपने यहां से सरकारी स्कूल के टीचर्स को अंग्रेजी बोलने में निपुण बनाने के लिए प्रशिक्षण पाठ्यक्रम शुरू करने का फैसला किया है। सरकारी टीचर्स को 'प्रोजेक्ट टीचर एम्पावरमेंट' के तहत अंग्रेजी बोलने के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

इस बात की जानकारी दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दी है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में सभी नियमित शिक्षक, उप-प्राचार्य और प्राचार्य हिस्सा ले सकते हैं। हिस्सा लेने वाले सभी टीचर्स को कुल 160 घंटे के इस पाठ्यक्रम के तहत हर दिन दो घंटे एक साथ आमने-सामने बैठकर प्रशिक्षण लेना होगा।

डीओई ने जारी की अधिसूचना

इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए शिक्षा निदेशालय (डीओई) की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। टीचर्स के लिए पाठ्यक्रम की क्लास उनकी नियमित छात्रों की क्लास से पहले या बाद में दो घंटे की जाएगी। यह प्रशिक्षण पाठ्यक्रम जिलों के अंदर निर्दिष्ट केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी टीचर्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त परीक्षा जैसे जीईएसई (स्पोकन इंग्लिश में ग्रेडेड एग्जामिनेशन) या एपीटीआईएस में शामिल होना होगा।

राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण

शिक्षा निदेशालय की ओर से एक जारी बयान में कहा गया है कि, जो टीचर्स इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम में हिस्सा लेंगे उन्हें दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल, कोर एकेडमिक यूनिट, स्पेशलाइज्ड स्कूल ऑफ एक्सीलेंस और दिल्ली माध्यमिक शिक्षा बोर्ड का हिस्सा बनने के लिए भी आमंत्रित किया जाएगा। इसके अलावा उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा।

अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल टीचर्स को बनाएगा निपुण

शिक्षा निदेशालय ने कहा कि, इस परियोजना के परिणामस्वरूप स्कूलों में अंग्रेजी भाषा के इस्तेमाल से टीचर्स की मौजूदा निपुणता में एक आदर्श बदलाव आएगा। यह कल्पना की गई है कि, इसका निरंतर व्यावसायिक विकास का अवसर टीचर्स की संपूर्ण शिक्षण यात्रा को और भी आकर्षक बना देगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।