लाइव टीवी

Delhi Weather: दिल्ली की ठंड गुलाबी नहीं, आखिर कब तक मिलेगी राहत

Updated Jan 20, 2022 | 12:08 IST

Delhi Weather Forecast Today, Delhi Cold Wave: 2015 के बाद दिल्ली और एनसीआर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन तक राहत मिलने की उम्मीद कम है।

Loading ...
दिल्ली की ठंड गुलाबी नहीं, आखिर कब तक मिलेगी राहत
मुख्य बातें
  • दिल्ली और एनसीआर में कड़ाके की ठंड
  • अगले पांच दिन तक राहत मिलने की उम्मीद कम
  • पश्चिमी विक्षोभ, हवा में नमी मु्ख्य वजह

Delhi Weather Today : मौसम के मिजाज को कौन समझ पाया है। अगर कोई समझ लेता तो शायद कड़ाके की ठंड या जबरदस्त गर्मी का सामना नहीं करना पड़ता। जानकार कहते हैं कि अजी समझने में क्या रखा है, लोग प्रकृति से खिलवाड़ कर रहे हैं और उसका खामियाजा सभी लोग भुगत भी रहे हैं। इन सबके बीच दिल्ली और एनसीआर कड़ाके की ठंड का सामना कर रहे हैं। दिल्ली और एनसीआर के लोगों को कम से कम 23 जनवरी तक राहत नहीं मिलने वाली है। 

2015 में सबसे अधिक कोल्ड डे
आया नगर पालम और रिज नरेला, जफरपुर, कोल्ड स्टेशन बने रहे। मौसम विभाग का कहना है कि 15 जनवरी से 18 जनवरी तक दिन में सबसे ज्यादा ठंड वाले दिन थे। कोहरा, हल्के बादलों के साथ ही हवाएं चलने से इस तरह के हालात बने। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में  सबसे ज्यादा समय तक कोल्ड-डे हुए हैं। कई स्टेशनों पर दिन के समय तापमान 7 से 10 दिनों तक काफी कम रहा। अगर बात 2015 की करें तो जनवरी 2015 में 11 से 13 दिनों तक का कोल्ड डे था। 

क्या होता है कोल्ड डे
अगर किसी इलाके में लगातार दो दिनों तक न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और दिन का अधिकतम तापमान भी सामान्य से 4.5 से लेकर 6.4 डिग्री तक कम हो हो तो उसे कोल्ड डे कहा जाता है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम हो और अधिकतम तापमान में 6.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा गिरावट दर्ज हो तो सिवियर कोल्ड डे कहा जाता है। 

अगले पांच दिन तक राहत की उम्मीद कम
मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी तक बारिश होने की संभावना है। इसका अर्थ यह है कि ठंड का प्रकोप अभी रहेगा। इससे यह भी साफ होता है कि अगले 5 दिनों तक दिल्ली और आसपास के इलाकों के लोगों को कड़ाके की ठंड से राहत मिलने की संभावना कम ही नजर आ रही है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।