लाइव टीवी

Kapil Mishra: कपिल मिश्रा का विवादित बयान, अगर रोड ब्लॉक हुआ तो फिर वही काम करेंगे

Updated Feb 23, 2021 | 06:57 IST

बीजेपी नेता कपिल मिश्रा का कहना है कि अगर रोड को जाम करने की कोशिश की गई तो वो वही काम करेंगे जो एक साल पहले सीएए विरोध के दौरान किया था।

Loading ...
कपिल मिश्रा, बीजेपी नेता

नई दिल्ली। बीजेपी नेता कपिल मिश्रा ने सोमवार को कहा कि उन्हें पिछले साल पूर्वोत्तर दिल्ली के दंगों से पहले उनके द्वारा किए गए विरोधी सीएए प्रदर्शनकारियों पर निशाना साधने वाले भाषण पर कोई पछतावा नहीं था और उन्होंने जोर देकर कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह इसे फिर से करेंगे।

सड़कों को रोकने पर वही करुंगा जो पहले किया था
दिल्ली के पूर्व विधायक ने कहा, "जब भी सड़कों को अवरुद्ध किया जाएगा, और लोगों को काम पर जाने से रोका जाएगा, या बच्चों को स्कूल जाने से रोका जाएगा, तो हमेशा कपिल मिश्रा को रोकना होगा।मैं वही करूँगा जो मैंने फिर से किया। मुझे कोई पछतावा नहीं है, सिवाय इसके कि मैं दिनेश खटीक, अंकित शर्मा (दंगा पीड़ितों) और कई अन्य लोगों की जान नहीं बचा सकता, "उन्होंने पुस्तक" दिल्ली दंगा 2020: द अनटोल्ड स्टोरी "के लॉन्च पर कहा।

गणतंत्र दिवस पर खेत के बिल के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा का जिक्र करते हुए, मिश्रा ने कहा कि "प्रदर्शन से खतरे में '(प्रदर्शन से लेकर दंगे तक) मॉडल बहुत स्पष्ट है।23 फरवरी, 2019 को, मिश्रा ने अपने विवादास्पद भाषण में दिल्ली के जाफराबाद में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ सड़क पर विरोध प्रदर्शन करने वालों को हटाने की धमकी दी थी।

सीएए विरोध के दौरान पेश आया था वाक्या
भाषण को सांप्रदायिक हिंसा के लिए ट्रिगर के रूप में एक वर्ग द्वारा दोषी ठहराया गया था, जो सीएए के समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़पों के बाद आया था। दंगों में कम से कम 53 लोग मारे गए और अन्य घायल हुए।लोकतंत्र में अल्टीमेटम देने का और क्या तरीका है? मैंने एक पुलिस अधिकारी के सामने ऐसा किया। क्या दंगा शुरू करने वाले लोग पुलिस के सामने अल्टीमेटम देते हैं? ” मिश्रा ने कहा।

जबकि पुलिस ने दंगों को उकसाने में मिश्रा के भाषण की भूमिका का खंडन किया था, दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग की रिपोर्ट में पिछले साल जुलाई में कहा गया था कि उनके भाषण के तुरंत बाद हिंसा भड़क गई थी।

सीपीएम ने कपिल मिश्रा को बताया था सीरियल अपराधी
मिश्रा की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, सीपीएम नेता वृंदा करात ने आरोप लगाया कि वह "धारावाहिक अपराधी" था और उसे जेल में होना चाहिए था।कपिल मिश्रा को दिल्ली पुलिस ने सीधे गृह मंत्रालय के अधीन कर दिया है, जो उनकी रक्षा करने के लिए उनके रास्ते से हट गए हैंउन्होंने कहा, "वह एक सीरियल अपराधी है जहां तक सांप्रदायिक रूप से आक्रामक भाषणों और भड़काने का संबंध है और अगर कोई न्याय होता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाता और जेल में डाल दिया जाता।"

"दिल्ली दंगा 2020: द अनटोल्ड स्टोरी"
वकील मोनिका अरोड़ा, और दिल्ली विश्वविद्यालय के शिक्षकों सोनाली चीतलकर और प्रेरणा मल्होत्रा ​​द्वारा लिखित पुस्तक के बारे में बात करते हुए, मिश्रा ने कहा कि यह उनके खिलाफ "खतरनाक प्रचार" के खिलाफ एक "उम्मेद का दीया" (आशा की एक किरण) था जो उन्हें दोष दे रहा था। दंगा।जिहादी ताकतों ने पिछले साल दिल्ली में हुए दंगों की वजह से एक साल का समय लिया है। बिल्कुल वैसा ही पैटर्न अब भी देखा जा रहा है, जैसे गणतंत्र दिवस पर क्या हुआ था। तथाकथित फ्रिंज तत्व देश के भीतर और बाहर, दोनों जगहों पर, भारत में, और भारत द्वारा पोषित, वित्त पोषित, पूंजी में शांति को तोड़फोड़ करने की कोशिश कर रहे हैं।

(मॉडल प्रदर्शन से लेकर दंगों तक) मॉडल बहुत स्पष्ट है। इसलिए हमें इस बारे में बात करने की जरूरत है कि पिछले साल क्या हुआ था और पुस्तक भी, जिसने उनके पीछे की शक्तियों को उजागर किया, ”उन्होंने कहा। पुस्तक लॉन्च में लेखक अरोड़ा, और मल्होत्रा, साथ ही दूरदर्शन के पत्रकार अशोक श्रीवास्तव ने भी भाग लिया।

"दिल्ली दंगा 2020: द अनटोल्ड स्टोरी" इससे पहले पिछले साल अगस्त में खबरों में थी जब ब्लूम्सबरी ने ऑनलाइन बड़े पैमाने पर बैकलैश का सामना करने के बाद किताब को गिरा दिया था क्योंकि मिश्रा को "पूर्व-प्रकाशन आभासी लॉन्च" के लिए अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।