लाइव टीवी

Delhi Evening Shift Driving Test: दिल्लीवाले इन तीन जगहों पर दे सकेंगे इवनिंग शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट

Updated Apr 30, 2022 | 17:35 IST

Delhi Evening Shift Driving Test: दिल्‍ली परिवाहन विभाग ने नौकरीपेशा लोगों की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर तीन जगहों पर इवनिंग शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट शुरू किए हैं। इन ऑटोमेटेड ट्रैक पर लोग शाम को 5 से 7 बजे के बीच टेस्‍ट दे सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
टेस्ट ट्रैक का निरीक्षण करते परिवहन विभाग के उच्चाधिकारी
मुख्य बातें
  • विश्वास नगर, मयूर विहार और शकूरपुर में ऑटोमेटेड ट्रैक शुरू
  • इन जगहों पर शाम 5 से 7 बजे के बीच लिया जाएगा टेस्‍ट
  • पायलट प्रोजेक्‍ट सफल होने पर अन्‍य जगहों पर भी शुरू होगा इवनिंग टेस्‍ट

Delhi Evening Shift Driving Test: दिल्‍ली परिवहन विभाग ने दिल्‍लीवालों के लिए आज से एक खास सुविधा शुरू की है। नौकरीपेशा लोगों की सहूलियत को ध्‍यान में रखकर परिवहन विभाग ने शनिवार से पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत दिल्‍ली की तीन जगहों पर इवनिंग शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट शुरू किया है। ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक पर यह प्रक्रिया शाम को 5 से 7 बजे तक की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन अपॉइन्टमेंट की प्रक्रिया गुरूवार से ही शुरू हो गई थी।

परिवहन विभाग ने अभी पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत विश्वास नगर, मयूर विहार और शकूरपुर में ऑटोमेटेड ट्रैक बनाए हैं। इन ट्रैक पर इवनिंग शिफ्ट में टेस्ट देने के लिए दिल्ली के किसी भी इलाके के लोग आवेदन कर सकते हैं। इस ट्रैक को शुरू करते समय परिवहन विभाग के डिप्टी कमिश्नर (साउथ) अनिल कुमार छिकारा और दूसरे अधिकारी भी मौजूद रहे।

आम लोग और विभाग दोनों को मिलेगी सहुलियत

इन ऑटोमेटेड ट्रैक के शुरू होने से आम लोग और परिवहन विभाग दोनों को फायदा मिलेगा। सबसे ज्‍यादा फायदा उन लोगों को मिलेगा, जो नौकरीपेशा हैं और टेस्‍ट देने के लिए छुट्टी नहीं ले पा रहे। वहीं विभाग भी पेंडिंग पड़े आवेदनों का जल्‍दी निपटारा कर सकेगा। दरअसल, अब दिल्‍ली में परमानेंट लाइसेंस के लिए ऑटोमेटेड ट्रैक पर टेस्‍ट देना जरूरी हो गया है। वहीं इसमें पास होने वाले आवेदकों की संख्या करीब 60 फीसदी रहती है। ऐसे में लोग फिर से आवेदन करते हैं। साथ ही नए आवेदन भी आते हैं। इससे आवेदनों की फाइल मोटी होती जा रही है। दिल्ली सरकार का अगर यह प्रयोग सफल रहा तो राजधानी के कई दूसरे इलाकों में भी इवनिंग शिफ्ट में ड्राइविंग टेस्ट शुरू किया जाएगा।

बनेंगे 8 नए ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक

राजधानी में अभी कुल मिलाकर 15 ऑटोमेटेड टेस्ट ट्रैक चल रहे हैं। इसके अलावा लोगों की जरूरतों को ध्‍यान में रखकर दिल्ली सरकार ने 8 नए ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक बनाने जा रही है। जिसकी फाइल प्रक्रिया शुरू हो गई है। नए ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक जल्दी तैयार हो सकें, इसके लिए कॉरपोरेशन ने 150 दिन में काम पूरा करने की शर्त रखी है। अधिकारियों का कहना है कि पांच माह के अंदर दिल्‍ली के आठ जगहों पर नए ट्रैक बनाए जाएंगे।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।