लाइव टीवी

दिल्‍ली में भूकंप के झटके, रिक्‍टर स्‍केल पर इतनी मापी गई तीव्रता

Updated May 31, 2021 | 22:46 IST

दिल्‍ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप दिल्‍ली के रोह‍िणी इलाके में आया, जिसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.4 मापी गई।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली में भूकंप के झटके
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं
  • भूकंप दिल्‍ली के रोह‍िणी इलाके में आया
  • देर रात आए भूकंप से लोग खौफजदा हो गए

नई दिल्‍ली : राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप दिल्‍ली के रोह‍िणी इलाके में भूकंप दर्ज किया गया है। राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 2.4 मापी गई है। भूकंप के झटके सोमवार को रात 9 बजकर 54 मिनट पर आया।

भूकंप की खबर सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने एक-दूसरे की कुशलता के बारे में पूछना शुरू कर दिया। हालांकि इसकी तीव्रता बहुत कम रही और इस वजह से बहुत से लोगों को झटके महसूस भी नहीं हुए। लेकिन देर रात आए भूकंप ने लोगों के मन में दहशत जरूरत पैदा कर दिया है।

डेंजर जोन-4 में है दिल्‍ली

दिल्‍ली में बीते कुछ समय में कई बार भूकंप के छोटे झटके महसूस किए जा चुके हैं, जिसे लेकर लोगों में डर देखा जा रहा है। दिल्‍ली को भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील डेंजर जोन-4 में रखा गया है, जिसका अर्थ यह है कि यहां रिक्‍टर पैमाने पर 8 तीव्रता वाला भूकंप आ सकता है।

दिल्ली में यमुना नदी के पास के क्षेत्र, उत्तरी दिल्ली के कुछ इलाकों और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के कुछ हिस्‍सों क्षेत्र भूंकप की दृष्टि से सबसे संवेदनशील बताया जाता है। इस लिहाज से देखें तो पूर्वी दिल्ली में शाहदरा, मयूर विहार, लक्ष्मी नगर जैसे इलाके भूकंप की दृष्टि से संवेदनशील हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।