लाइव टीवी

दिल्‍ली एनसीआर में फिर डोली धरती, लोगों ने महसूस किए भूकंप के तेज झटके

Updated Jul 03, 2020 | 19:44 IST

Earthquake in Delhi NCR: दिल्‍ली एनसीआर में एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.5 मापी गई है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली एनसीआर में फिर डोली धरती, लोगों ने महसूस किए भूकंप के तेज झटके
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं
  • रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.5 मापी गई है
  • राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में भी झटके महसूस किए गए हैं

नई दिल्‍ली : दिल्‍ली-एनसीआर में शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महूसस किए गए। पिछले कुछ दिनों में यहां भूकंप के कई झटके आ चुके हैं, जिसे लेकर लोगों में डर बैठता जा रहा है। मई-जून में भूकंप के कई झटके दिल्‍ली-एनसीआर में महसूस किए गए हैं, जिसके बाद अब एक बार फिर यहां तेज झटके महसूस किए गए हैं। बीते कुछ दिनों में देश के पूर्वोत्‍तर राज्‍य मिजोरम में भी भूकंप के कई झटके महसूस किए गए हैं।

रिक्‍टर पैमाने 4.5 रही तीव्रता

राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, दिल्‍ली-एनसीआर में शुक्रवार को आए भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.5 मापी गई है। इसका केंद्र दिल्‍ली से सटे हरियाणा के गुरुग्राम से 63 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम लगभग 5 किलोमीटर की गहराई में बताया जा रहा है। दिल्‍ली-एनसीआर में शाम करीब 7 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसके बाद कई जगह लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।

यूपी, राजस्‍थान में भी महसूस किए गए झटके

भूकंप के झटके दिल्‍ली के नजदीक राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी महसूस किए गए हैं। फिलहाल इसमें किसी नुकसान का पता नहीं चल पाया है। वहीं सोशल मीडिया पर लोग तुरंत इसे लेकर चर्चा करने लगे और #Earthquake ट्रेंड करने लगा। दिल्‍ली-एनसीआर में पिछले करीब तीन महीनों में 5-6 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं, जिससे यहां लोगों में डर भी बैठ गया है।

मिजोरम में भी भूकंप

वहीं, पूर्वोत्‍तर के राज्‍य मिजोरम में पिछले कई दिनों से लगातार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। शुक्रवार को भी दोपहर करीब 2:35 बजे मिजोरम के चंपई में भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 4.6 मापी गई। इससे पहले 22 जून को भी यहां रिक्‍टर पैमाने पर 5.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिससे कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए और कई स्थानों पर सड़कों में दरारें आ गई थीं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।