लाइव टीवी

Weather: दिल्ली वाले इस साल रहें अलर्ट! मार्च से मई के बीच भीषण गर्मी पड़ने की उम्मीद,मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Updated Mar 02, 2022 | 16:30 IST

Extreme heat in Delhi:दिल्ली वालों के लिए इस बार गर्मी का मौसम खासी दिक्कतें लेकर आने वाला है, कहा जा रहा है कि इस साल भीषण गर्मी पड़ेगी।

Loading ...
कहा जा रहा है कि इस साल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ सकती है

Delhi Weather News:दिल्ली की सर्दी...ये तो आपने खूब सुना है, कहते हैं कि यहां का जाड़ा सितम ढाता है वहीं अब कहा जा रहा है कि दिल्ली की गर्मी भी इसमें पीछे नहीं रहने वाली, जी हां कहा जा रहा है कि इस साल मार्च से मई और जून के महीने में भीषण गर्मी पड़ सकती है इसे लेकर मौसम विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान जताया है।

बताते हैं कि मौसम विभाग ने आगामी गर्मी के मौसम के लिए चेतावनी जारी की है उसके मुताबिक दिल्ली में मार्च से मई महीने के बीच काफी अधिक गर्मी पड़ने की बात की जा रही है, कहा जा रहा है कि इस साल सामान्य से अधिक गर्मी पड़ सकती है।

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार मध्य भारत के पश्चिमी और आसपास के क्षेत्रों, दिल्ली-एनसीआर सहित और पूर्वोत्तर भारत के उत्तरी हिस्सों में मार्च से मई के दौरान सामान्य से अधिक गर्मी पड़ने की संभावना है।


मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के प्रमुख हिस्सों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के आसपास के क्षेत्रों में अधिकतम तापमान अधिक रहेगा, गौर हो कि मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर 'हीट वेव' मानी जाती है।

पिछले साल मैक्सिमम टेम्प्रेचर के लिहाज से मार्च 121 साल में सबसे गर्म महीना रहा था, वहीं 2021 में देश के कई हिस्सों में मार्च में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।