लाइव टीवी

Delhi Government Schools: दिल्ली सरकार की पहल, सरकारी स्कूलों में सीखाई जाएगी फ्रेंच, फ्रांस के साथ हुआ समझौता

Updated May 03, 2022 | 20:12 IST

Delhi Government Schools: दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में अब छात्रों को फ्रेंच भाषा भी सीखाई जाएगी। इस संबंध में दिल्‍ली सरकार और फ्रांस ने इंस्टीट्यूट फ्रांसेस एन इंडे के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। समझौते के मुताबिक अभी पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर 30 सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं के बच्चों को फ्रेंच भाषा पढ़ाई जाएगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
समझौता हस्‍ताक्षर करते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों में पढ़ाई जाएगी फ्रेंच भाषा
  • दिल्‍ली सरकार ने फ्रांस के साथ किया समझौता
  • छठी से 12वीं तक के बच्‍चों को मिलेगा फ्रेंच सीखने का मौका

Delhi Government Schools: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र अब फ्रेंच भाषा बोलेंगे। इन्‍हें फ्रेंच भाषा सीखाने के लिए दिल्ली सरकार ने फ्रांस के साथ एक समझौता किया है। इस संबंध में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया और फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन ने इंस्टीट्यूट फ्रांसेस एन इंडे के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। इस पहल का मुख्‍य उद्देश्य इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को प्रोफेशनल रूप से तैयार करना है। इस समझौते के मुताबिक सरकारी स्कूलों में छठी से 12वीं तक के बच्चों को फ्रेंच भाषा पढ़ाई जाएगी।

दिल्‍ली सरकारी की इस योजना के बारे में जानकारी देते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले सभी छात्रों को इंटरनेशनल एक्सपोजर देने के लिए यह पहल शुरू की गई है। अब इन स्‍कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के पास फ्रेंच भाषा भी सीखने का विकल्प होगा। इस भाषा को सीखने के बाद छात्र ट्रेवल, शिक्षा, ऑटोमोबाइल, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी जैसे कई क्षेत्रों में अपना भविष्य बना सकेंगे।

सरकार का लक्ष्‍य रोजगार के अवसर प्रदान करना

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेशी भाषा को सीखना केवल स्किल डेवलेप करने तक सीमित नहीं है। इससे छात्रों को उस देश की संस्कृति की जानकारी भी मिलती है। यह समझौता दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नए रोजगार और कई शैक्षणिक अवसर भी प्रदान करेगा। इस मौके पर शिक्षा सचिव और डीबीएसई के वाइस-प्रेसिडेंट एच राजेश प्रसाद, फ्रेंच इंस्टीट्यूट इन इंडिया के कंट्री डायरेक्टर इमैनुएल लेब्रुन डेमियंस व अन्‍य अधिकारी भी मौजूद रहे।

30 स्कूलों से होगी शुरुआत

योजना के बारे में जानकारी देते हुए शिक्षा निदेशक हिमांशु गुप्ता ने बताया कि, अभी फ्रेंच भाषा कोर्स की पढ़ाई दिल्ली सरकार के 30 स्कूलों में कराई जाएगी। इसमें डॉ. आंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस भी शामिल हैं। इन स्कूलों में कक्षा 6 से 12वीं के छात्रों को सीखने के लिए फ्रेंच भाषा का विकल्प दिया जाएगा। पहले चरण के परिणामों व छात्रों के रूझान के आधार पर बाकी स्कूलों में भी कोर्स का विस्तार किया जाएगा। फ्रेंच इंस्टीट्यूट द्वारा शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।