लाइव टीवी

दिल्ली इलेक्शन 2020 के वोटर लिस्ट में आपका नाम है कि नहीं? आपका पोलिंग बूथ कौन सा है? ये सब जानें यहां

Updated Feb 07, 2020 | 17:16 IST

दिल्ली इलेक्शन 2020: दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 8 फरवरी को होने हैं। इससे पहले जान लें कि आप मतदाता सूची में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

Loading ...
वोटर लिस्ट में नाम कैेस चेक करें

नई दिल्ली : दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 8 फरवरी को होने हैं। 8 फरवरी को 70 विधानसभा सीटों पर सिंगल फेज में मतदान होने हैं जिसके लिए चुनाव आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली है। दूसरी तरफ राजनीतिक पार्टियों का धुंआधार चुनावी कैंपेन भी थम चुका है। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आ जाएंगे। 

भारतीय चुनाव आयोग ने कहा है कि दिल्ली में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय राजधानी में कुल 1.46 करोड़ योग्य मतदाता हैं। सुचारु रुप से चुनावी प्रक्रिया के आयोजन कि लिए पूरी दिल्ली में 2,689 जगहों पर कुल 13,750 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 

दिल्ली में होने वाला आगामी विधानसभा चुनाव त्रिकोणीय है, चूंकि यहां पर मुख्य रुप से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी), कांग्रेस और आम आमी पार्टी (आप पार्टी)। 2015 विधानसबभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने 70 सीटों में से 67 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि बीजेपी महज 3 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी। उस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने एक भी सीट पर अपना खाता नहीं खोल पाई थी। 

चुनाव जहां सर पर हैं वहीं इस बीच बीजेपी व आम आदमी पार्टी के बीच लगातार राजनीतिक अखाड़े में आरोप प्रत्यारोप का दौर जारी है। सभी पार्टियां अपनेआप को दूसरे से बेहतर बताने में लगी है। सभी पार्टियों के अपने-अपने चुनावी मुद्दे हैं।

अरविंद केजरीवाल जहां इस बार शिक्षा, बिजली और पानी के मूलभूत मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे हैं वहीं केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी के तमाम नेता लगातार आप सरकार के पिछले 5 सालों के काम पर सवाल उठाने में लगी है। मतदान में अब गिने चुने दिन ही बचे हैं इसके पहले आप यहां जान लें कि वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं-

सबसे पहले जान लें कि अगर आपके पास वैध वोटर आईडी कार्ड है और मतदाता सूची में आपका नाम दर्ज है तो आप विधानसभा चुनाव में वोट डालने के योग्य हैं।

1
Section
वोटर लिस्ट (मतदाता सूची) में कैसे नाम चेक करें

इन स्टेप्स से जानें कि वोटर लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं।

STEP 1
ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं

नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (NVSP)की आधिकारिक वेबसाइट www.nsvp.in पर जाएं।

STEP 2
मतदाता सूची सेक्शन में जाएं

मतदाता सूची सेक्शन में जाएं वेबसाइट पर जाने के बाद https://electoralsearch.in/ सेक्शन पर जाएं।
 

STEP 3
फॉर्म को भरें

सेक्शन पर क्लिक करने के बाद आपके स्क्रीन पर सामने एक फॉर्म खुलेगा। इस फॉर्म पर नाम, उम्र, लिंग, जिला, विधानसभा क्षेत्र इत्यादि भरें।

STEP 4
मतदाता सूची सर्च करें

फॉर्म भरने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी जिसमें आप अपने विधानसभा क्षेत्र के लिए अपना नाम सर्च कर सकते हैं।

STEP 5
मतदाता सूची डाउनलोड करें

नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल पर जाएं, www.nsvp.in को लॉगइन करेंइलेक्टोरल पंजीयन सूची को डाउनलोड कर सकते हैं.    


2
Section
एसएमएस और अन्य माध्यम से वोटर लिस्ट में कैसे चेक करें अपना नाम

एसएमएस, कॉल और हेल्पलाइन एप के जरिए वोटर लिस्ट में कैसे अपना नाम चेक करें। यहां इन स्टेप्स के जरिए आप वोटर लिस्ट में अपना नाम और अपने पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं।

STEP 1
ऑफीशियल वेबसाइट पर लॉगइन करें

सबसे पहले electoralsearch.in में लॉगइन करें।

STEP 2
कॉल करके भी इसका पता कर सकते हैं

वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करें (नंबर डायल करने के पहले एसटीडी कोड लगाएं)।

STEP 3
मैसेज के जरिए भी पता कर सकते हैं

SMS <ECI> space <EPIC No> को 1950 पर मैसेज भेज दें। EPIC का मतलब (Electors Photo Identity Card)होता है। इसे वोटर आईडी कार्ड कहते हैं। उदाहरण के तौर पर आपका EPIC नंबर 987654321 है तो 1950 पर SMS 987654321 भेज दें।

STEP 4
एप के जरिए भी चेक कर सकते हैं

वोटर हेल्पलाइन एप को डाउनलोड करके भी आप वोटर लिस्ट में अपना नाम ढ़ूंढ़ सकते हैं।

Loading ...

3
Section
अपना पोलिंग बूथ कैसे ढूंढ़ें

वोट देने से पहले आप अपने पोलिंग बूथ के बारे में जरूर जान लें। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने पोलिंग बूथ का पता लगाएं।

STEP 1
ऑफीशियल वेबसाइट को लॉग इन करें

मतदाता electoralsearch.in पर जा सकते हैं यो वोटर हेल्पलाइन एप के जरिए पोलिंग बूथ ढ़ूंढ सकते हैं।

STEP 2
कॉल भी कर सकते हैं

मतदाता वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर भी कॉल कर के भी अपने पोलिंग बूथ का पता लगा सकते हैं।

STEP 3
मैसेज के जरिए भी जान सकते हैं

अपने पोलिंग बूथ का पता लगाने के लिए 1950 नंबर पर SMS <ECIPS> space <EPIC No> मैसेज भी कर सकते हैं

Loading ...

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।