लाइव टीवी

Independence Day 2021 : दिल्‍ली में सुरक्षा चाक चौबंद, Red Fort पर NSG, SWAT कमांडो की तैनाती

Updated Aug 14, 2021 | 07:08 IST

Independence Day 2021 Security: 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए लालकिले पर बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं। यहां NSG स्‍नाइपर्स के साथ-साथ SWAT टीमों को भी तैनात किया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
Independence Day 2021 : दिल्‍ली में सुरक्षा चाक चौबंद, Red Fort पर NSG, SWAT कमांडो की तैनाती
मुख्य बातें
  • स्‍वतंत्रता दिवस के मद्देनजर लाल किले पर कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले की प्राचीर से ही राष्‍ट्र को संबोधित करेंगे
  • NSG स्‍नाइपर्स, SWAT कमांडो के साथ कई स्‍तरों की घेराबंदी की गई है

नई दिल्ली : स्‍वतंत्रता दिवस समारोह का मुख्‍य आयोजन देश की राजधानी दिल्‍ली में ऐतिहासिक लालकिले पर होना है, जहां की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशवासियों को संबोधित करेंगे। स्‍वतंत्रता दिवस को लेकर तैयारियों को जहां अंतिम रूप दे दिया गया है, वहीं राष्‍ट्रीय राजधानी और विशेषकर लाल किले पर कई स्तरों की सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। 

लाल किले पर सुरक्षा घेरे को मजबूत करने के लिए NSG स्‍नाइपर्स, SWAT कमांडो, पतंग पकड़ने वाली टीम, स्‍वान दस्‍ते के साथ-साथ ऊंची इमारतों पर अचूक निशाना लगाने वालों को भी तैनात किया गया है। इन सभी को लालकिले के चारों ओर तैनात करते हुए अभेद्य घेराबंदी की गई है। इस क्रम में कोविड-19 के मद्देनजर सोशल डिस्‍टेसिंग जैसे नियमों का पालन भी सुनिश्चित किया गया है।

350 कैमरों से रखी जाएगी नजर

लालकिले पर करीब 5,000 सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। जम्मू में पिछले दिनों हुए ड्रोन हमले के मद्देनजर लालकिले पर ड्रोन रोधी प्रणाली भी लगाई गई है। चप्‍पे-चप्‍पे पर नजर रखने के लिए 350 से अधिक कैमरे लगाए गए हैं, जिसके फुटेज की निगरानी लालकिला क्षेत्र तथा उसके आसपास स्थित दो-पुलिस नियंत्रण कक्षों के जरिये 24 घंटों की जा रही है। 

सुरक्षा के मद्देनजर पैरा-ग्लाइडर, पैरा-मोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, माइक्रो लाइट एयरक्राफ्ट, रिमोट से संचालित एयरक्राफ्ट, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के विमान, क्वाडकॉप्टर या एयरक्राफ्ट से विमान से पैरा-जंपिंग आदि को 16 अगस्त तक दिल्ली में प्रतिबंधित कर दिया गया है। लाल किले पर आयोजित स्‍वतंत्रता दिवस समारोह के मुख्‍य आयोजन में भारत का ओलंपिक दल 15 विशेष अतिथि के रूप में मौजूद रहेगा। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।