लाइव टीवी

International Yoga Day 2022: फिट बनेंगे दिल्लीवाले, सरकार आम जनता को मुफ्त में सिखाएगी योगा, स्कूलों में लगेंगी स्पेशल क्लासेज

Updated Jun 22, 2022 | 07:38 IST

International Yoga Day 2022: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य के लोगों और स्कूली छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार जल्द ही अपने यहां स्कूलों में योग क्लास शुरू करेगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspInstagram
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
मुख्य बातें
  • राज्य के लोगों और स्कूली छात्रों के लिए बड़ा ऐलान
  • सरकार लोगों को मुफ्त में योग सिखाएगी
  • दिल्ली में सभी का स्वास्थ्य अच्छा होगा

International Yoga Day 2022: मंगलवार (21 जून) को देशभर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर देश की कई हस्तियों ने योगाभ्यास किया और लोगों को योग से जुड़ने की अपील की। इस दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राज्य के लोगों और स्कूली छात्रों के लिए बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा है कि दिल्ली सरकार जल्द ही अपने यहां स्कूलों में योग क्लास शुरू करेगी ताकि कम उम्र में ही बच्चे इसे सीख सकें और इसका अभ्यास कर सकें।

अरविंद केजरीवाल ने यह भी कहा है कि उनकी सरकार लोगों को मुफ्त में योग सिखाती रहेगी और यह लाभार्थियों की संख्या को कई गुना बढ़ाने के मिशन पर है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री ने त्यागराज स्टेडियम में सैकड़ों लोगों के साथ योग किया था। 

बच्चों को कम उम्र से ही योग सिखाया जाना चाहिए

उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद थे। जिनके पास शिक्षा विभाग भी है। मनीष सिसोदिया 'दिल्ली की योगशाला' के सदस्य भी हैं, जिसके तहत सरकार अपने नागरिकों को मुफ्त में योग सिखाती है। इस मौके पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'दिल्ली में सभी का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। हमारा लक्ष्य है कि हर घर में सभी लोग सुबह सबसे पहले योग करें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बच्चों को कम उम्र से ही योग सिखाया जाना चाहिए। मैं दिल्ली के शिक्षा मंत्री से स्कूलों में जल्द ही योग क्लास शुरू करने के लिए भी कहूंगा।'

'दिल्ली की योगशाला' के तहत प्रशिक्षण

दिल्लीवासियों के लिए सरकारी अस्पतालों में इलाज पूरी तरह से मुफ्त किए जाने पर जोर देते हुए केजरीवाल ने कहा, 'हमारा उद्देश्य अब यह सुनिश्चित करना है कि हर दिल्लीवासी योग करे और कभी बीमार न पड़े। अगर योग किसी के जीवन का हिस्सा बन जाता है, तो रोग और तनाव उन्हें सभी से मुक्त कर देता है। 'दिल्ली की योगशाला' के तहत, दिल्ली सरकार 25 लोगों के समूहों को सामुदायिक जगहों और पार्कों में प्राचीन भारतीय अभ्यास सीखने के लिए एक मुफ्त योग प्रशिक्षण प्रदान करती है। सरकार के अनुसार, अब तक 17,000 नागरिकों ने राष्ट्रीय राजधानी में 546 पार्कों और सार्वजनिक स्थानों पर इस योजना का विकल्प चुना है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।