लाइव टीवी

Delhi Weather: दिल्‍ली में आसमान से बरसेगी आग, मौसम का पूर्वानुमान, टूटेगा गर्मी का रिकाॅर्ड, रहें तैयार

Updated Apr 27, 2022 | 19:48 IST

Delhi Weather: दिल्‍ली में इस समय गर्मी के कारण लोगों का बुरा हाल है। भीषण गर्मी का दौर झेल रहे लोगों के लिए मौसम विभाग बुरी खबर लेकर आया है। विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में लोगों को अब और अधिक गर्मी का सामना करना पड़ेगा। अधिकतम तापमान लगातार 45 डिग्री के आसपास बना रहेगा। इस दौरान गर्मी के कई नए रिकाॅर्ड बन सकते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
दिल्‍ली में भीषण गर्मी की चेतावनी जारी (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में अब शुरू होने जा रही है असली गर्मी
  • वीरवार से लोगों को करना पड़ेगा भीषण गर्मी का सामना
  • पूरे सप्‍ताह तक रहेगा लू और हीटवेव का प्रकोप

Delhi Weather: मौसम इस समय दिल्ली-एनसीआर वालों पर कहर ढा रहा है। जहां तापमान का ग्राफ लगातार बढ़ रहा है, वहीं तेज गर्म हवाएं भी लोगों को झुलसा रही है। ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान और भी ज्‍यादा डरावना है। मौसम विभाग के अनुसार, इस सीजन में गर्मी का असली कहर तो अब शुरू होने जा रहा है। बुधवार से तापमान बढ़ना शुरू होगा और माह के अंत तक यह 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। वहीं राजधानी के कुछ हिस्‍सों में यह 46 डिग्री तक पहुंच सकता है।

बुधवार को राजधानी का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, वहीं अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस रहा। तेज धूप के साथ लोगों को गर्म पछुवा हवा दिनभर झुलसाती रही।

कल से गर्मी का कहर

मौसम विभाग द्वारा जारी अलर्ट के अनुसार, वीरवार से लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा। 28 से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में इजाफा होगा। न्‍यूनतम तापमान जहां 25 तक पहुंच सकता है, वहीं अधिकतम तापमान 45 डिग्री रहने का अनुमान है। इसके साथ ही लूट और हीटवेव लोगों को परेशान करेगी। इसी तरह का मौसम मई के शुरूआती पूरे सप्‍ताह तक बना रहेगा। मौसम ने इस दौरान लोगों को पूरे सुरक्षा के साथ घर से बाहर निकलने की सलाह दी है।  

एंटी सायक्लोन के कारण भीषण गर्मी

इस बार भीषण गर्मी को लेकर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने पहले ही पूर्वानुमान जता दिया था। मौसम विभाग के अनुसार, इस साल दिल्ली-एनसीआर में मई और जून महीने में भीषण गर्मी पड़ेगी। इस दौरान गर्मी के कई नए रिकाॅर्ड भी बन सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में गर्मी की वजह एंटी सायक्लोन की स्थिति हैं। वैज्ञानिकों के अनुसार, इन महीनों में हवा के ऊपरी हिस्से की स्थिति में भारी बदलाव होता है, जो हवा के बहाव पर काफी ज्यादा असर डालता है। ये हवाएं तेजी से नीचे की धकेली जाने लगती हैं। इनमें पहले गर्म हवाएं होती हैं, जो गर्मी को और बढ़ाती हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।