लाइव टीवी

Delhi News: नरेला में बनेगी राजधानी की चौथी जेल, विभाग को मिली 1.6 लाख स्क्वायर मीटर जमीन, यह होगा खास

Updated Jun 24, 2022 | 09:19 IST

Delhi News: दिल्‍ली के तीन जेलों में कैदियों की क्षमता को कम करने के लिए जल्‍द ही एक चौथी जेल का निर्माण शुरू होने वाला है। यह जेल नरेला में बनाया जाएगा। इसके लिए डीडीए ने जेल विभाग को 1.6 लाख स्क्वायर मीटर जमीन अलॉट कर दी है। यह जेल देश के सबसे हाइटेक जेलों में से एक होगी।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
दिल्‍ली में मौजूद तिहाड़ जेल
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली के नरेला में बनाई जाएगी 40 एकड़ में नई जेल
  • डीडीए ने जेल के लिए दी 1.6 लाख स्क्वायर मीटर जमीन
  • यह जेल होगी देश के सबसे हाइटेक जेलों में से एक

Delhi News: राजधानी दिल्‍ली में मौजूद जेलों में बढ़ती कैदियों के भार को कम करने के लिए दिल्‍ली में एक नई जेल बनाने की तैयारी चल रही है। यह जेल नरेला में बनाया जाएगा। दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) ने जेल परिसर बनाने के लिए जेल विभाग को जमीन भी सौंप दी है। अधिकारियों के अनुसार डीडीए ने दिल्ली के जेल विभाग को औपचारिक रूप से क्षेत्र में 1.6 लाख स्क्वायर मीटर जमीन दी है। इससे जल्द नई जेल बनने का काम शुरू किया जा सकेगा। 

बता दें कि, जेल प्रशासन लंबे समय से जमीन की मांग कर रहा था। अब दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना के हस्तक्षेप के बाद नरेला में इस जमीन को जेल प्रशासन को अलॉट किया गया है। अभी दिल्ली की तिहाड़, रोहिणी और मंडोली जेल हैं। 10 हजार की क्षमता वाली इन तीनों जेलों में मौजूदा समय में करीब 20 हजार से ज्यादा कैदी बंद है। इन जेलों के बोझ को कम करने के लिए ही नरेला इलाके में चौथी जेल बनाई जाने की प्‍लानिंग की गई है। इससे जेल में कैदियों की संख्या को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। नरेला का जेल बन जाने के बाद इन जेलों में मौजूद कैदियों को यहां शिफ्ट किया जाएगा।

बहुमंजिला होगी यह जेल, रहेंगे पांच हजार से ज्‍यादा कैदी

इस जेल को लेकर पीडब्ल्यूडी व जेल विभाग के अधिकारियों के बीच कुछ दौर की बैठक हो चुकी है, वहीं फाइनल बैठक अगले सप्‍ताह हो सकती है। जेल विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अब जब जेल के निर्माण के लिए भूमि आवंटित कर दी गई है, तो ऐसे में पीडब्ल्यूडी के साथ जल्द फाइनल बैठक हो सकती है। जेल विभाग की तरफ से जेल को लेकर जो प्‍लानिंग बनाई गई है उसके अनुसार, यह जेल देश के सबसे हाइटेक जेलों में से एक होगी। अधिकारी के अनुसार, यह जेल परिसर एक बहुमंजिला इमारत होगी, जो 40 एकड़ भूमि में फैली होगी। इसमें पांच हजार से ज्‍यादा कैदी रखे जा सकेंगे। हालांकि कैदियों की अंतिम संख्या भवन निर्माण की स्थिति तय होने के बाद पता चलेगी।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।