लाइव टीवी

रेलवे ने ट्रेन में लगाई ये खास सीट, नाम दिया 'बेबी बर्थ', जानिए फायदे व खासियत

Updated May 10, 2022 | 16:59 IST

Baby Berth in Train: नॉर्दन रेलवे ने नवजात बच्‍चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं के लिए एक खास पहल शुरू की है। इनकी समस्‍या को ध्‍यान में रखकर बर्थ के साथ एक अतिरिक्‍त बर्थ इंस्‍टाल किया गया है। इसे 'बेबी बर्थ' नाम दिया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
लखनऊ मेल में लगाया गया बेबी बर्थ
मुख्य बातें
  • नवजात बच्‍चों के साथ सफर करने वाली महिलाओं को मिला रेलवे से तोहफा
  • ट्रेनों की बर्थ पर नवजात के लिए जल्‍द ही लगाए जाएंगे 'बेबी बर्थ'
  • नॉर्दन रेलवे ने लखनऊ मेल में शुरू किया इस खास सीट का ट्रायल

इंडियन रेलवे ने उन महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है, जो नवजात बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करती हैं। रेलवे अब इनके लिए ट्रेनों में एक खास सीट बनाने जा रहा है, इसे 'बेबी बर्थ' नाम दिया गया है। हालांकि, इसे अभी ट्रायल के तौर पर दिल्ली मंडल उत्तर रेलवे से चलने वाली कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ही लगाया गया है। इन ‘बेबी बर्थ’ सीटों की मदद से अपने छोटे शिशुओं के साथ सफर करने वाली महिलाओं को काफी सुविधा मिलेगी।

नॉर्दन रेलवे ने मर्दस डे के उपलक्ष्‍य में इन सीटों की कुछ तस्‍वीर सांझा कर जानकारी दी कि, यह सीट उन माओं के लिए है, जो अपने नवजात बच्‍चों के साथ सफर करती हैं। दरअसल, रेलवे ने लोअर बर्थ पर एक खास सीट लगाने की व्यवस्था की है, जो महिला के साथ सफर कर रहे बच्चे के लिए होगी। रेलवे द्वारा अभी कुछ ट्रेनों में इन सीटों का ट्रायल लिया जा रहा है। अगर इसका परीक्षण सफल रहा तो जल्द ही कई अन्‍य ट्रेनों में इस सीट को इंस्‍टॉल कर लिया जाएगा।

इस ट्रेन में लगाया गया 'बेबी बर्थ'

इस प्रोजेक्‍ट की शुरूआत सबसे पहले उत्तर रेलवे के लखनऊ डिविजन ने की। रेलवे द्वारा इसे 'बेबी बर्थ' नाम दिया गया है। इसमें लोअर बर्थ के साथ एक छोटा बर्थ जुड़ा होगा, जो बच्चे के लिए होगा। इसे 'बेबी बर्थ' कहा जाएगा। यह बर्थ उन महिला यात्रियों के लिए फायदेमंद साबित होगी जो अपने नवजात बच्चों के साथ बाहर जाती हैं। अभी मां और बच्‍चे को एक ही सीट पर सोना पड़ता था, जिससे दोनों को कई तरह की परेशानी होती थी। अब मां अपने बच्‍चे को इस अतिरिक्त बर्थ में सुलाकर आराम से सफर कर सकेगी। रेलवे बर्थ के बगल में सुरक्षा उपाय के तौर पर एक स्टॉपर भी मुहैया कराएगा ताकि छोटा बच्चा सोते समय नीचे न गिरे। इसे अभी ट्रायल के तौर पर लखनऊ मेल के कोच नंबर 194129/बी4 में बर्थ नंबर 12 और 60 में लगाया गया है। यह सीट पूरी तरह से फोल्डेबल और स्टॉपर से सुरक्षित है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।