लाइव टीवी

Railway Station: अब निश्चित स्टेशन से ट्रेन पकड़ने की झंझट खत्म, बोर्डिंग स्टेशन को बदलने की मिलेगी सुविधा

Updated Mar 30, 2022 | 15:21 IST

Indian Railways: रेलवे अब यात्रियों को एक बड़ी सुविधा देने वाली है। अब किसी भी स्टेशन से यात्री ट्रेन पकड़ सकते हैं। रेलवे द्वारा इसके लिए यात्री से जुर्माना नहीं वसूला जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspANI
अब कर सकते हैं अपना बोर्डिंग स्टेशन चेंज।
मुख्य बातें
  • रेलवे जल्द यात्रियों के लिए शुरू कर रही नई व्यवस्था
  • किसी भी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकेंगे यात्री
  • नहीं वसूला जाएगा जुर्माना

Indian Railways Station: अब भारतीय रेलवे अपने यात्रियों को नई सुविधा देने जा रही है, कि अब यात्री किसी भी स्टेशन से ट्रेन पकड़ सकेंगे और रेलवे इसके लिए यात्रियों से जुर्माना भी नहीं वसूल जाएगा। वैसे, यात्री को बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए अपने टिकट में बदलाव करना होगा। ऐसा नहीं करने पर यात्री पर जुर्माना लग सकता है। रेल में यात्रा करने के क्रम में कभी-कभी अचानक बोर्डिंग स्टेशन बदलने की जरूरत पड़ती है। यात्री की पहुंच से बोर्डिंग स्टेशन दूर होने के चलते ट्रेन छूटने का भी डर रहता है, इसलिए यदि यात्री की पहुंच के करीब ट्रेन स्टेशन पर रुकती है तो, अपने बोर्डिंग स्टेशन को यात्री संशोधित कर सकता है।

आईआरसीटीसी ने यात्रियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए बोर्डिंग स्टेशन बदलने की सुविधा दी है। आईआरसीटीसी की यह सुविधा उन सभी यात्रियों के लिए है, जिन्होंने ट्रेन टिकट ऑनलाइन बुक किया है। न की ट्रैवल एजेंटों के जरिए या यात्री आरक्षण प्रणाली के माध्यम से टिकट बुक किया है।

24 घंटे के भीतर करना होगा बदलाव

इतना ही नहीं पीएनआरए ऑफ विकल्प ऑप्शंस में बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव नहीं किया जा सकता है। कोई भी यात्री जो अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलना चाहता है, उसे ट्रेन के प्रस्थान के 24 घंटे पहले ऑनलाइन बदलाव करना ही होगा। आईआरसीटीसी की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, यात्रियों को एक बार अपना बोर्डिंग स्टेशन बदलने का अधिकार है तो, वह मूल बोर्डिंग स्टेशन से ट्रेन नहीं पकड़ सकता है।

किराए के अंतर का करना होगा भुगतान

अहम बात है कि, बोर्डिंग स्टेशन बदले बिना अगर यात्री दूसरे स्टेशन से ट्रेन पकड़ता है तो, उन्हें पेनल्टी के साथ ही साथ बोर्डिंग प्वाइंट और संशोधित बोर्डिंग प्वाइंट के बीच के किराए के अंतर का भुगतान करना होगा। आईआरसीटीसी के मुताबिक, बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव सिर्फ एक बार ही किया जा सकता है, इसलिए जब भी बदलाव करें तो पूरी तरह सुनिश्चित हो जाए।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।