लाइव टीवी

Free WiFi: दिल्ली वालों को एक और सौगात, अब एयरपोर्ट मेट्रो में भी मजा लें फ्री वाईफाई सेवा का

Updated Jan 02, 2020 | 23:07 IST

Free wifi in Delhi Airport Metro: दिल्ली मेट्रो ने गुरुवार को एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर ट्रेन के भीतर उच्च गति वाली नि:शुल्क वाईफाई सेवा शुरू की।

Loading ...
Airport Metro पर पर भी गुरुवार से फ्री वाईफाई सेवा शुरु कर दी गई है
मुख्य बातें
  • दिल्ली की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर भी फ्री वाईफाई सेवा शुरु कर दी गई
  • दक्षिण एशियाई क्षेत्र के किसी देश में शुरू की गई यह इस तरह की पहली सुविधा है
  • इस लाइन पर चलने वाली ट्रेन के भीतर दो एमबीपीएस स्पीड वाली वाईफाई सेवा उपलब्ध होगी

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के लोगों को दिल्ली की सत्ता पर काबिज आम आदमी पार्टी ने शहर में तमाम जगहों पर फ्री वाईफाई (Free wifi) की सुविधा दे रखी है और दिल्ली वाले इसका आनंद भी उठा रहे हैं। वहीं राजधानी दिल्ली में यातायात के अहम साधन दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (Airport Metro) पर पर भी फ्री वाईफाई सेवा शुरु कर दी गई है।

एयरपोर्ट मेट्रो का ज्यादातर रूट अंडरग्राउंड (Underground) है, ऐसे में इस सफर के दौरान नेट के आने जाने की दिक्कत पब्लिक को उठानी पड़ती थी मगर अब फ्री वाईफाई सुविधा शुरू होने के बाद ये समस्या खत्म हो जाएगी।

बताया जा रहा है कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र के किसी देश में शुरू की गई यह इस तरह की पहली सुविधा है। दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) की 22.7 किलोमीटर लंबी इस लाइन पर छह मेट्रो स्टेशन हैं। डीएमआरसी प्रमुख मंगू सिंह ने एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन की इस सेवा का उद्घाटन एक चलती ट्रेन में किया। अब इस लाइन पर चलने वाली ट्रेन के भीतर दो एमबीपीएस स्पीड वाली वाईफाई सेवा उपलब्ध होगी।

DMRC बढ़ायेगा फ्री वाईफाई का दायरा
डीएमआरसी की योजना इस सेवा को लाइन एक से छह तक बढ़ाने की है। ब्लू लाइन और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के प्लेटफॉर्मों पर वाईफाई सेवा पहले से उपलब्ध है कहा जा रहा है कि मौजूदा समय में भूमिगत मेट्रो ट्रेनों में वाईफाई सुविधा रूस, दक्षिण कोरिया और चीन में उपलब्ध है। भारत और दक्षिण एशिया क्षेत्र में इस तरह की यह पहली सुविधा है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन मुफ्त वाई-फाई सुविधा का विस्तार करने की योजना बना रहा है चर्चायें हैं कि ये सर्विस दिल्ली मेट्रो के अन्य रूटों पर भी जल्दी ही शुरू की जा सकती हैं।

दिल्ली वालों को मिल रही है फ्री वाई-फाई सुविधा
2015 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने दिल्ली में फ्री वाई-फाई देने का वादा किया था अब दिसंबर में दिल्ली में आम लोगों के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू हो गई। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली दुनिया में पहला ऐसा शहर बन गया है, जहां सरकार की तरफ से पूरे शहर के लिए फ्री वाई-फाई की सुविधा शुरू की गई है। मुख्यमंत्री ने योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि दिल्ली के 4 हजार बस स्टॉप पर हॉटस्पॉट लगाए जाएंगे।

इसके अलावा 7 हजार अन्य जगहों पर भी हॉटस्पॉट लगाने की तैयारी की जा रही है। 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।