लाइव टीवी

Indian Railway: रेलवे यात्रियों को देने जा रहा बड़ी सुविधा, सफर हो जाएगा आसान, एक मिनट में होगा पेमेंट

Updated Jul 25, 2022 | 19:05 IST

Indian Railway: ट्रेनों में सफर करते हुए टिकट न होने पर लगने वाले भारी जुर्माने से लोगों को राहत मिलने वाली है। कैश न होने पर यात्री ट्रेन के अंदर डेबिट कार्ड से टिकट ले सकेंगे। इसके लिए ट्रेनों में तैनात टीटीई को रेलवे द्वारा 4जी सिम वाला पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) देने का फैसला किया गया है। इस योजना को पहले चरण में दिल्‍ली से चलने वाली ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspBCCL
ट्रेन में यात्री डेबिट कार्ड से ले सकेंगे टिकट (प्रतीकात्मक तस्वीर)
मुख्य बातें
  • सभी ट्रेनों में तैनात टीटीई को मिलेगा 4जी सिम वाला पीओएस
  • कुछ ट्रेनों में तैनात टीटीई के पास अभी 4जी सिम वाला पीओएस
  • दिल्‍ली से चलने वाली सभी ट्रेनों में शुरू की जाएगी यह सुविधा

Indian Railway: ट्रेन में यात्रा करने में यात्रियों को कई बार कैश न होने के कारण भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। पैश न होने पर लोग टिकट नहीं ले पाते, वहीं बगैर वैध टिकट ट्रेन में चढ़ने के बाद पकड़े जाने पर भारी जुर्माने के साथ किराया देना पड़ता है। हालांकि जल्‍द ही दिल्‍ली से ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की यह समस्‍या बीते दिनों की बात होने वाली है। यात्रियों को इस परेशानी से छुटकारा दिलाने के लिए इंडियन रेलवे बड़ा कदम उठाने जा रहा है। यात्री अब ट्रेन के अंदर मामूली जुर्माना अदा कर यात्री डेबिट कार्ड से टिकट ले सकेंगे। इसके लिए ट्रेनों में तैनात टीटीई को रेलवे द्वारा 4जी सिम वाला पीओएस (प्वाइंट आफ सेल) देने का फैसला किया गया है। इस योजना को पहले चरण में दिल्‍ली से चलने वाली ट्रेनों में लागू किया जाएगा।

योजना के बारे में बताते हुए रेलवे अधिकारियों ने बताया कि, कई ट्रेनों में तैनात टीटीई को पहले से ही पीओएस दिया गया है, लेकिन उसमें 2जी सिम लगे हुए हैं, जिससे काफी परेशानी होती है। सफर के दौरान कई स्थानों पर नेटवर्क कमजोर होने के कारण यह उपकरण काम नहीं करते। इस परेशानी को दूर करने के लिए 4 जी सिम की सुविधा देने का फैसला किया गया है। इस योजना के तहत प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को सीट दिलाने में भी मदद की जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, अभी राजधानी और शताब्दी जैसी ट्रेनों में यह उपकरण दिया गया है। लेकिन जल्द ही सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेनों में तैनात टीटीई को भी यह मशीन दी जाएगी। इसके पहले टीटीई को इस उपकरण को चलाने के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। रेलवे की इस सुविधा से यात्रियों के साथ रेलवे कर्मचारियों को भी फायदा मिलेगा।

टीटीई को हैंड हेल्ड मशीन भी मिलेगा

टीटीई को पीओएस मशीनों के साथ हैंड हेल्ड मशीन भी दी जा रही है। जिसकी मदद से ट्रेन में उपलब्ध सीट की जानकारी मिल सके। इस मशीन का फायदा प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को मिलेगा। इससे यात्रा के बीच में सीट आवंटित करने के काम में पारदर्शिता आएगी और टीटीई अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगे। यात्री भी इस मशीन के माध्‍यम से उपलब्‍ध सीटों की जानकारी हासिल कर सकेंगे।  

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।