लाइव टीवी

Delhi News: लोगों के लिए खुशखबरी, लोकनायक अस्‍पताल में कराएं इलाज और ले जाएं निशुल्क पौधा, जान लें टाइमिंग

Updated Jul 17, 2022 | 22:09 IST

Delhi News: लोकनायक अस्‍पताल ने पर्यावरण के लिए नई पहल शुरू की है। यहां पर इलाज के लिए आने वाले मरीजों को इलाज के साथ अब पौधा भी दिया जाएगा। पौधावितरण का यह कार्यक्रम प्रतिदिन सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक चलेगा। इसके लिए अस्‍पताल परिसर के अंदर पौधा बैंक भी बनाया गया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
लोकनायक अस्‍पताल में मरीजों को फ्री में मिलेगा पौधा
मुख्य बातें
  • अस्‍पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को मिलेगा पौधा
  • प्रतिदिन सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक दिया जाएगा पौधा
  • पौधा देने के साथ लोगों को बीमारियों के प्रति जागरूक किया जाएगा

Delhi News: दिल्ली सरकार के अधीन आने वाला सबसे बड़े अस्पताल लोकनायक में इलाज कराने के लिए आने वाले मरीजों को अब इलाज के साथ पौधे भी दिए जाएंगे। इस योजना के लिए अस्पताल में एक पौधा बैंक भी बनाया गया है। ये पौधे अस्पताल के डाक्टरों, कर्मचारियों के अलावा यहां पर इलाज कराने आने वाले मरीजों को नि:शुल्‍क बांटे जाएंगे।

अस्पताल में पर्यावरण संबंधी देखरेख की नोडल अधिकारी डॉ. ऋतु सक्सेना ने बताया कि, अस्पताल में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए स्वच्छ और साफ वातावरण देना हमारी प्रमुख जिम्मेदारियों में से एक है। इसलिए प्रशासन ने फैसला लिया कि, अब अस्पताल में इलाज कराने आने वाले मरीजों को प्रतिदिन सुबह 11 से दोपहर 12 बजे तक नि:शुल्क पौधा वितरण किया जाएगा। इसके लिए अस्‍पताल परिसर में बने पौधा बैंक में पौधे इकट्ठा किया जा रहा है। यह जिम्‍मेदारी डॉक्‍टरों की एक टीम को सौंपी गई है।

प्रतिदिन 300 लागों को पौधा देने का लक्ष्‍य

नोडल अधिकारी डॉ. ऋतु सक्सेना ने बताया कि, दिल्‍ली को हराभरा बनाने के लिए यह योजना शुरू की गई है। योजना के तहत अभी एक घंटे के दौरान हमने 300 लोगों को पौधा वितरण का लक्ष्‍य रखा है। अगर लोगों का रूझान इस योजना की तरफ बढ़ता है तो आगे चल कर समय और पौधों की संख्‍या को भी जरूरत के हिसाब से बढ़ाया जाएगा। उन्‍होंने बताया कि, अस्‍पताल की तरफ से जो पौधे होंगे उसमें छत व बालकनी में लगाए जाने वाले फूल व छोटे पौधों के अलावा बड़े पौधे भी शामिल होंगे। अगर किसी के पास जगह है तो वह यहां पर आम, अमरूद, नीम जैसे बड़े पौधे भी ले सकता है।

मंकीपॉक्स का नोडल सेंटर

इस अस्‍पताल को दिल्‍ली सरकार की तरफ से मंकीपॉक्स का नाडल सेंटर बनाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि, लोगों को पौधा देने के साथ उन्‍हें पर्यावरण के साथ कोरोना व मंकीपॉक्‍स जैसी बीमारियों के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। इसके लिए कई डॉक्‍टरों की ड्यूटी लगाई गई है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।