लाइव टीवी

कुतुब मीनार या विष्णु स्तंभ के बीच ASI का हलफनाम, पहचान नहीं बदल सकते

Updated May 24, 2022 | 12:13 IST

कुतुब मीनार है विष्णु स्तंभ, इसे लेकर हिंदू और मुस्लिम पक्ष के अलग अलग दावे हैं। इन सबके बीच TIMES NOW नवभारत के पास एएसआई के 1871 की वो रिपोर्ट है जो दावा कर रही है कि वहां पर मंदिर था।

Loading ...
कुतुब मीनार या विष्णु स्तंभ, एएसआई की खास रिपोर्ट

कुतुब मीनार की पहचान नहीं बदली जा सकती है। हिंदू पक्ष की याचिका पर ऑर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने जवाब दिया है। इस बीच मस्जिद के एक मौलवी ने कहा कि नमाज अदा करने से एएसआई ने रोक दिया था। कुतुब परिसर मामले में एएसआई ने दाखिल किया जवाबी हलफनामा.कहते हैं कुतुब एक संरक्षित स्मारक है. प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष अधिनियम, 1958 के अनुसार, यह एक निषिद्ध क्षेत्र है जहाँ किसी भी निर्माण या पुनर्निर्माण की अनुमति नहीं है।इस दलील से सहमत होना कानून के प्रावधानों के विपरीत होगा कि केंद्रीय संरक्षित स्मारक में पूजा का मौलिक अधिकार है।भूमि की स्थिति के उल्लंघन में मौलिक अधिकार का लाभ नहीं उठाया जा सकता हैसंरक्षण का मूल सिद्धांत एक स्मारक में एक नया अभ्यास शुरू करने की अनुमति नहीं देना है जिसे कानून के तहत संरक्षित घोषित किया गया है

  1. भगवान गणेश की एक और छवि उलटी मिली। हालांकि, यह दीवार में एम्बेडेड है और इसे रीसेट करने के लिए संभव नहीं हो सकता है, एएसआई को सूचित करता है एएसआई का कहना है कि हिंदू याचिकाकर्ताओं की याचिका कानूनी रूप से वर्जित
  2. कुतुब परिसर के निर्माण के लिए पुराने मंदिरों को तोड़ना ऐतिहासिक तथ्य है।
  3. कुतुब परिसर 1914 से संरक्षित
  4. संरक्षित क्षेत्र में किसी को भी पूजा करने का अधिकार नहीं
  5. जो भी शिल्पकृति है सभी कुतुब मीनार और परिसर में बने मंदिर सब एक समय के
  6. साल 1871 की जे डी बगलर की  एएसआई रिपोर्ट
  7. हिंदू मंदिर तोड़कर निर्माण किया गया
  8. खुदाई में देवी लक्ष्मी की 2 फुट ऊंची मूर्ति मिली
  9. कुतुब मीनार और मंदिर एक ही वक्त पर बने


कुतुब मीनार पूजा की जगह नहीं

एएसआई ने कोर्ट को बताया कुतुब मीनार पूजा की जगह नहीं है, क्योंकि इसे केंद्र सरकार, कुतुब मीनार या इसके किसी हिस्से की सुरक्षा किसी समुदाय द्वारा नहीं की गई थी।एएसआई हालांकि इस बात से सहमत है कि कुतुब परिसर के निर्माण में हिंदू और जैन देवताओं के वास्तुशिल्प सदस्यों और छवियों को अस्वीकार कर दिया गया है। यह परिसर के उस हिस्से में शिलालेख से स्पष्ट है जो जनता के देखने के लिए खुला है।एएसआई ने अदालत को यह भी बताया कि परिसर में एक दीवार के निचले हिस्से पर भगवान गणेश की एक छवि पाई जाती है। इस पर कोई कदम न रखे यह सुनिश्चित करने के लिए 2001 से वहां एक ग्रिल प्रदान की गई है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।