लाइव टीवी

 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म की कमाई  कश्मीरी पंडितों के कल्याण के लिए हो इस्तेमाल'

Updated Mar 28, 2022 | 21:19 IST

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि फिल्म ने अब तक 200 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है, तो अब पम्पोश एन्क्लेव में रहने वाले या कोंडली तथा अन्य इलाकों में रहने वाले एक गरीब व्यक्ति को भी कश्मीरी पंडितों के 'दर्द' को महसूस करने दें, और फिल्म को मुफ्त में यूट्यूब पर डाल दें।'

Loading ...
दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया

नयी दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म से अर्जित 200 करोड़ रुपये का इस्तेमाल विस्थापित कश्मीरी पंडितों के कल्याण और उनके घरों के पुनर्निर्माण के लिए किया जाना चाहिए।सिसोदिया ने जोर देकर कहा कि कश्मीरी पंडितों के दर्द को देश के लोगों को महसूस करना चाहिए न कि उसे करोड़ों रुपये में बेचा जाना चाहिए।

उन्होंने अपने संबोधन में यह भी कहा कि फिल्म के जरिए अर्जित की गयी इस बड़ी राशि का इस्तेमाल या तो एक नयी कल्याणकारी योजना में किया जाना चाहिए अथवा कश्मीरी पंडितों के लिए काम करने वाले मौजूदा फाउंडेशन को दी जानी चाहिए।

The Kashmir Files:कश्मीर फाइल्स फिल्म को लेकर सियासी फजीहत झेल रही कांग्रेस संसद में करने जा रही ये काम

सिसोदिया ने कहा, 'मैंने अब तक फिल्म नहीं देखी है, क्योंकि मैं दिल्ली के बजट में व्यस्त था, इसलिए मैं फिल्म की गुणवत्ता पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकता। लेकिन, यह ठीक है कि कश्मीरी पंडितों की पीड़ा पर एक फिल्म बनाई गई है और इस फिल्म को सभी लोगों को देखना चाहिए। लेकिन, उनके दर्द को दूसरे लोगों द्वारा महसूस किया जाना चाहिए, न कि यह कि उनका दर्द करोड़ों रुपये में बेचा जाए।'

'हमने 800 साल इस मुल्क पर हुकूमत की … खुदा कसम तुम मिट जाओगे', Kashmir Files पर मौलाना का वीडियो वायरल

सिसोदिया ने विधानसभा में एक भावनात्मक संबोधन में कहा कि फिल्म के जरिए कमाई गई 200 करोड़ रुपये की राशि का इस्तेमाल कश्मीरी पंडितों के कल्याण के लिए किया जाना चाहिए, ताकि इस पैसे का इस्तेमाल उनके जले हुए घरों को फिर से बनाने, उनके मुरझाए बागों को फिर से जीवंत करने के लिए किया जा सके।

फिल्म अब तक 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुकी है

कश्मीरी पंडितों को 1989-1990 में अपना घर और जीविका समेत सब कुछ छोड़कर वहां से पलायन करने पर मजबूर होना पड़ा था।विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित 'द कश्मीर फाइल्स' में अभिनेता अनुपम खेर और मिथुन चक्रवर्ती समेत कई अन्य कलाकारों ने अहम भूमिका निभाई है। इस विवादास्पद फिल्म के जरिए कश्मीरी पंडितों के मुद्दे को लेकर एक नयी बहस छिड़ गयी है। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अब तक 200 करोड़ रुपये से अधिक की कमाई कर चुकी है।

हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा था कि फिल्म को यूट्यूब पर निशुल्क रूप से अपलोड कर दिया जाए ताकि सभी इसे देख सकें। वहीं, भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में फिल्म को कर मुक्त करने की मांग की है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।