लाइव टीवी

Sputnik V: 15 जून से दिल्ली के इस अस्पताल में मिल सकती है रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन

Updated Jun 13, 2021 | 18:57 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Sputnik V Apollo Hospital: जानकारी मिली है कि दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में 15 जून से रूसी कोरोना वायरस वैक्सीन स्पुतनिक वी वैक्सीन मिल सकती है।

Loading ...
स्पुतनिक वी वैक्सीन
मुख्य बातें
  • भारत में लोगों को लगने वाली तीसरी वैक्सीन है स्पुतनिक वी
  • भारत में भी स्पुतनिक वी का उत्पादन किया जाएगा
  • प्राइवेट अस्पतालों में इस वैक्सीन की 1145 रुपए में एक डोज लगेगी

नई दिल्ली: रूसी कोविड-19 वैक्सीन स्पुतनिक वी 15 जून से दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में उपलब्ध होने की उम्मीद है। सूत्रों के अनुसार, इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक वी वैक्सीन लगने का कार्यक्रम प्राप्त खेप पर निर्भर करेगा। अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा स्पुतनिक वी रोलआउट का पहला चरण 17 मई को हैदराबाद में और 18 मई को विशाखापत्तनम में पायलट आधार पर शुरू हुआ था।

अपोलो हॉस्पिटल्स के अलावा, हैदराबाद में कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स में भी वैक्सीन उपलब्ध है। केंद्र सरकार द्वारा जारी मूल्य निर्धारण कार्यक्रम के अनुसार निजी अस्पतालों में स्पुतनिक वी की प्रति खुराक की कीमत 1145 रुपए रखी गई है।

रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) ने इससे पहले 10 जून को घोषणा की थी कि बहरीन के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा टीकाकरण अभियान के दौरान स्पुतनिक वी कोविड-19 वैक्सीन की प्रभावशीलता 94.3 प्रतिशत होने का अनुमान लगाया गया है। 

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले महीने बताया था कि स्पूतनिक V टीके का निर्माण करने वाली रूसी कंपनी अपने टीके की आपूर्ति करने के लिए तैयार हो गई है। मुख्यमंत्री ने हालांकि यह नहीं बताया कि कंपनी टीके की कितनी डोज की आपूर्ति करेगी। केजरीवाल ने कहा, 'स्पूतनिक वी के निर्माताओं से बातचीत हो गई है और वो हमें वैक्सीन देने के लिए तैयार हो गए हैं। कंपनी दिल्ली को कितने टीके देगी, इसकी संख्या अभी तय होनी है, हमारे अधिकारियों एवं टीका निर्माता कंपनी के प्रतिनिधियों के बीच मुलाकात हुई।'

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।