लाइव टीवी

Corona Vaccine: बच्चों के लिए कोवैक्सीन की दूसरी डोज का ट्रायल अगले हफ्ते, दिल्ली एम्स पूरी तरह तैयार

Updated Jul 23, 2021 | 00:09 IST

दिल्ली स्थित एम्स 2 से 6 एज ग्रुप में कौवैक्सीन के दूसरे डोज के परीक्षण के लिए पूरी तरह तैयार है।

Loading ...
बच्चों के लिए कोवैक्सीन की दूसरी डोज का ट्रायल अगले हफ्ते, दिल्ली एम्स पूरी तरह तैयार
मुख्य बातें
  • बच्चों के लिए कोवैक्सीन की दूसरी डोज पर ट्रायल अगले हफ्ते से
  • दिल्ली स्थित एम्स ट्रायल प्रक्रिया के लिए पूरी तरह तैयार
  • जाइडस कैडिला की वैक्सीन को जल्द मिल सकती है वैधानिक मंजूरी

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) अगले सप्ताह से 2-6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए भारत बायोटेक के COVID-19 वैक्सीन, कोवैक्सिन की दूसरी खुराक का परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार है। एम्स 18 साल से कम उम्र के लोगों के लिए COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण के केंद्रों में से एक है। दिल्ली के एम्स में 6 से 12 साल के बच्चों को वैक्सीन की दूसरी खुराक पहले ही दी जा चुकी है।इससे पहले एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि बच्चों के लिए वैक्सीन सितंबर में उपलब्ध हो सकती है।

अंतरिम रिपोर्ट अगस्त तक जारी होने की संभावना
परीक्षण करने के लिए, बच्चों को उनकी उम्र के अनुसार श्रेणियों में विभाजित किया गया है और प्रत्येक आयु वर्ग के 175 बच्चों को शामिल किया गया है।एक बार जब उन्हें दूसरी खुराक मिल जाती है, तो अगस्त तक एक अंतरिम रिपोर्ट जारी होने की संभावना है, जो बच्चों पर टीकों की सुरक्षा के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर पेश करेगी।इस सप्ताह की शुरुआत में, केंद्र सरकार ने दिल्ली उच्च न्यायालय को सूचित किया कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए COVID-19 टीकों का नैदानिक ​​परीक्षण जल्द ही पूरा किया जाएगा।Covaxin के अलावा, बच्चों के लिए Zydus Cadila के टीके का भी परीक्षण चल रहा है।

12-18 आयु वर्ग के लिए जायडस कैडिला वैक्सीन के लिए वैधानिक मंजूरी जल्द: केंद्र से एचसी
केंद्र ने कोर्ट को यह भी बताया कि जायडस कैडिला के डीएनए वैक्सीन का 12 से 18 साल के आयु वर्ग के लिए क्लिनिकल परीक्षण समाप्त हो गया है।यह प्रस्तुत किया गया है कि Zydus Cadila, जो डीएनए वैक्सीन विकसित कर रहा है, ने 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए अपना नैदानिक ​​परीक्षण समाप्त कर लिया है और वैधानिक अनुमति के अधीन, यह निकट भविष्य में 12 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए उपलब्ध हो सकता है। 18 साल की उम्र तक, ”यह कहा।केंद्र सरकार ने यह भी कहा कि टीकाकरण इसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है और कम से कम समय में शत-प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।