लाइव टीवी

Unlock 4.0 : एक सितंबर से चल सकते हैं दिल्ली मेट्रो के थमे पहिए, स्कूल, मल्टीप्लेक्स का क्या?  

Updated Aug 25, 2020 | 12:07 IST

Unlock 4.0 News: दिल्ली-एनसीआर में एक सितंबर से मेट्रो सेवा शुरू हो सकती है। सरकार अनलॉक-4 की गाइडलाइन में इस बारे में घोषणा कर सकती है। दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने भी मेट्रो सेवा शुरू करने का समर्थन किया है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspPTI
दिल्ली-एनसीआर में एक सितंबर से शुरू हो सकती है मेट्रो सेवा।
मुख्य बातें
  • कोरोना के प्रकोप के चलते गत 22 मार्च से दिल्ली में बंद है मेट्रो सेवा
  • देश में एक सितंबर से लागू हो सकता है कि अनलॉक-4, मिल सकती है छूट
  • स्कूल, कॉलेज और मल्टीप्लेक्स पर पहले की तरह पाबंदी जारी रह सकती है

नई दिल्ली : देश में अनलॉक-3 आगामी 31 जुलाई को समाप्त हो जाएगा। समझा जाता है कि इसके बाद एक सितंबर से देश अनलॉक-4 की दिशा में आगे बढ़ेगा। इस बीच, चर्चा है कि दिल्ली-एनसीआर में एक सितंबर से मेट्रो सेवा दोबारा शुरू की जा सकती है। कोरोना संकट की वजह से दिल्ली मेट्रो का परिचालन गत 22 मार्च से बंद है। मीडिया रिपोर्टों में गृह मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि सोशल डिस्टैंसिंग एवं कोविड-19 के प्रोटोकॉल को अपनाते हुए राजधानी में मेट्रो सेवा अपनी 50 प्रतिशत क्षमता के साथ शुरू की जा सकती है। 

31 जुलाई को समाप्त हो रहा है अनलॉक 3
अधिकारी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवा शुरू करने के बारे में घोषणा अनलॉक-4 की गाइलडाइन में हो सकती है। अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइन की घोषणा सरकार आने वाले कुछ दिनों में कर सकती है। अधिकारी के मुताबिक राज्य सरकारें अभी भी स्कूल एवं कॉलेजों को खोलने के पक्ष में नहीं हैं। ऐसे में शिक्षण संस्थाओं पर पाबंदियां आगे भी जारी रह सकती हैं।

इन सेवाओं पर जारी रह सकती है रोक
अधिकारी ने कहा, 'सरकार मल्टीप्लेक्स एवं स्वीमिंग पुल खोलने के भी पक्ष में नहीं है।' इसके अलावा मनोरंजन पार्क, थियेटर, बॉर, ऑडिटोरियम, सभागार और इस तरह के सार्वजनिक स्थलों पर पहले की तरह रोक जारी रह सकती है। यही नहीं, सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम एवं अन्य भीड़भाड़ वाले कार्यक्रम पर पाबंदी लगी रह सकती है।

मेट्रो चलाए जाने के पक्ष में केजरीवाल
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिल्ली में मेट्रो चलाए जाने के पक्ष में हैं। गत रविवार को केजरीवाल ने राजधानी के कारोबारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस बैठक में केजरीवाल ने कहा कि उन्होंने दिल्ली में मेट्रो सेवा दोबारा शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया है क्योंकि राजधानी में कोरोना की स्थिति में सुधार आया है। वहीं, डीएमआरसी के प्रवक्ता अनुज दयाल का कहना है कि सरकार की तरफ से दिशानिर्देश आने के बाद मेट्रो अपनी सेवा देने के लिए तैयार है।

रोजाना औसतन 27 से 32 लाख लोग करते हैं मेट्रो की सवारी
बता दें कि कोरोना के प्रकोप को देखते हुए राजधानी दिल्ली में मेट्रो सेवा गत 22 मार्च से बंद है। मेट्रो दिल्ली-एनसीआर की लाइफलाइन है और इसके जरिए रोजाना औसतन 27 से 32 लाख लोग सवारी करते हैं। दिल्ली मेट्रो रोजाना करीब 9 करोड़ रुपए का टिकट बेचती है। मेट्रो सेवा बंद होने से सरकार के राजस्व को काफी नुकसान पहुंचा है। 
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।