लाइव टीवी

Covid: दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य, स्कूलों के लिए तैयार की जाएगी SOP, पालन न करने पर लगेगा जुर्माना

Updated Apr 20, 2022 | 17:14 IST

दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए डीडीएमए ने अहम फैसला किया है। हालांकि स्कूलों को बंद करने के संबंध में निर्णय नहीं लिया गया है।

Loading ...
दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य
मुख्य बातें
  • दिल्ली में मास्क लगाना अनिवार्य किया गया
  • कोरोना के बढ़ते केस के मद्देनजर डीडीएमए की आपात बैठक
  • देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट .38 फीसद

दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामले पर DDMA की आपात बैठक हुई है। इसमें मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए DDMA की 36वीं बैठक की अध्यक्षता की। उनका कहना है कि सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य करने का निर्णय लिया गया है। इस बात पर भी जोर दिया गया कि विशेषज्ञों के परामर्श से स्कूलों के लिए कोविड-19 की रोकथाम और प्रबंधन के लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) को निर्धारित किया जाना चाहिए और स्कूल प्रबंधन द्वारा उनका सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए। छात्रों के व्यापक हित में एसओपी के गैर-अनुपालन या उल्लंघन के मामले में निवारक प्रभाव पैदा करने के लिए उचित समझा जाने वाला जुर्माना लगाया जाना चाहिए। 

एलजी ने ट्वीट कर बताया कि विशेषज्ञों की सलाह के अनुसार हाल ही में कोविड पॉजिटिव मामलों में वृद्धि को देखते हुए परीक्षण को बढ़ाने, लक्षित आबादी के टीकाकरण कवरेज पर ध्यान केंद्रित करने और कोविड उपयुक्त व्यवहार के सख्त पालन को सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है। सभी एजेंसियों को सतर्क रहने और स्थिति से निपटने के लिए समन्वय में काम करने की सलाह दी गई है।

पूरे देश में पिछले 24 घंटों में 2067 केस
भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,067 नए मामले सामने आए, जबकि बीते दिन में कोरोना के 1,247 मामले दर्ज किए गए। ये जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को दी।देश में बीते 24 घंटे में 40 लोगों की मौत हुई, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 522,006 हो गई है।कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 12,340 हो गई। देश में पॉजिटिविटी रेट 0.03 प्रतिशत है।एक दिन में कुल 1,547 मरीज ठीक हुए, जिससे महामारी की शुरूआत के बाद से अब तक रिकवर हुए मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 4,25,13,248 हो गई है। भारत की रिकवरी रेट 98.76 प्रतिशत है।देशभर में कुल 4,21,183 कोरोना टेस्ट किए गए। भारत ने अब तक 83.29 करोड़ से ज्यादा कोरोना टेस्ट किए हैं।

वीकली पॉजिटिविटी रेट .38 फीसद
देश में वीकली पॉजिटिविटी रेट 0.38 प्रतिशत है, जबकि डेली पॉजिटिविटी रेट 0.49 प्रतिशत है।रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना टीकाकरण कवरेज 186.90 करोड़ से अधिक हो गया है, यह 2,28,31,901 सत्रों के माध्यम से हासिल किया गया है।इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान की शुरूआत के बाद से 2.50 करोड़ से अधिक किशोरों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज दी गई है।देश में 20.33 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज अभी भी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के पास उपलब्ध हैं।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।