लाइव टीवी

Flats Ready for Slum Dwellers in Delhi: झुग्गीवासियों के लिए तैयार हुए फ्लैट, इन इलाके वालों को मिलेगा फायदा

Updated Mar 24, 2022 | 15:38 IST

Flats Ready for Slum Dwellers in Delhi: ‘जहां झुग्गी वहां मकान’ योजना के तहत झुग्गी में रहने वाले लोगों को जल्‍द फ्लैट मिलना शुरु हो जाएगा। इस योजना में एक लाख से ज्‍यादा लोग और 24 हजार घर शामिल है। पात्र लोगों के जरूरी कागजात का वेरिफिकेशन हो रहा है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTwitter
झुग्गीवासियों को मिलेंगे फ्लैट
मुख्य बातें
  • दिल्‍ली में झुग्गियां जल्‍द फ्लैट में होगी शिफ्ट
  • पात्र लोगों के कागजातों का शुरू हुआ वेरिफिकेशन
  • संसद सत्र के बाद लोगों को होगा फ्लैट आवंटित

Flats Ready for Slum Dwellers in Delhi: राजधानी दिल्‍ली में ‘जहां झुग्गी वहां मकान’ योजना के तहत झुग्गी में रहने वाले लोगों को जल्‍द फ्लैट मिलना शुरू हो जाएगा। इसके तहत एक लाख से ज्यादा लोग और 24 हजार घर शामिल किए जाएंगे। इसमें कठपुतली कॉलोनी के लिए 2800 फ्लैट, कालकाजी एक्सटेंशन में 3024 फ्लैट, जेलरवाला बाग में 1675 फ्लैटों के अलावा दिलशाद गार्डन, शालीमार बाग, हैदरपुर और रोहिणी के अलग-अलग सेक्टरों की 10 झुग्गी बस्तियों में काम जल्द शुरू होने वाला है। इसके तहत 10,337 ईडब्ल्यूएस फ्लैट बनने हैं।

पहले चरण में 16 हजार परिवार होंगे शिफ्ट

झुग्गियों में रह रहे करीब 78 हजार परिवारों को चरणबद्ध तरीके से पक्के मकानों में शिफ्ट किया जाएगा। इसके पहले चरण में करीब 16 हजार परिवारों को शिफ्ट किया जाएगा। दिल्‍ली सरकार ने मौजूदा प्रोजेक्ट्स को हर हाल में तीन साल के अंदर पूरा करने के सख्त निर्देश निर्देश दिए, ताकि झुग्गियों में जीवन यापन करने को मजबूर परिवारों को जल्द से जल्द पक्का मकान देकर उन्हें एक सम्मानजनक जिंदगी दी जा सके। इन फ्लैट में निर्माण के साथ बिजली-पानी समेत अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी।

जहां झुग्गी वहां पक्का मकान

दिल्‍ली में अब जहां झुग्गियां हैं, उसी जमीन पर मकान बनाकर दिए जाएंगे। दिल्‍ली सरकार पहले झुग्गी के आस-पास पांच किलोमीटर के दायरे में मकान बनाकर देने का प्रावधान है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झुग्गियों में रह रहे हजारों परिवारों को ‘जहां झुग्गी, वहीं मकान’ योजना को आगे बढ़ाए जाने के निर्देश दिए हैं और जल्द ही इस योजना को पूरा कर लिया जाएगा। दक्षिणी दिल्ली से सांसद रमेश बिधूड़ी ने बताया कि संसद सत्र के बाद जल्द ही लोगों को फ्लैट आवंटित कर दिए जाएंगे।

दस्तावेजों का वेरिफिकेशन

अभी लोगों के दस्तावेजों का वेरिफिकेशन किया जा रहा है। इसके बाद इन झुग्गियों को खाली कर दिया जाएगा। इनके लिए पात्रों का चयन दस्तावेजों के आधार पर किया जा रहा है। ऐसी योजनाओं से झुग्गी में रहने वाले लोगों का एक अच्छे घर का सपना पूरा हो जाएगा। इन फ्लैट में बिजली, पानी, सीवर, सफाई के साथ ही पार्किंग आदि की भी अच्छी व्यवस्था की गई है।

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।