लाइव टीवी
  • Hindi News
  • Delhi Samachar
  • Shaheen Bagh MCD Bulldozer Encroachment Today Live News Updates local protests heavy deployment of delhi police
Live Blog

शाहीन बाग से बुलडोजर लौटा, अमानतुल्लाह खान बोले-माहौल बिगाड़ना चाहती है MCD

Updated May 10, 2022 | 10:17 AM IST

दिल्ली में अतिक्रमण के खिलाफ एमसीडी ने सोमवार को अपना अभियान चलाया। जहांगीरपुरी के बाद अब एमसीडी का बुलडोजर शाहीन बाग पहुंचा लेकिन लोगों के विरोध के चलते बुलडोजर को वापस जाना पड़ा। अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलने के दौरान कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया था।

Loading ...
शाहीन बाग में अतिक्रमण के खिलाफ MCD की कार्रवाई

एमसीडी का बुलडोजर पहुंचने के बाद वहां स्थानीय नेता एवं लोग पहुंचे। लोगों ने अतिक्रमण हाटने के इस कार्रवाई का विरोध किया। लोगों ने पूछा बीते 15 सालों तक एमसीडी क्या कर रही थी। वे एमसीडी की इस कार्रवाई का विरोध करेंगे। बता दें कि शाहीन बाग में कई शो रूम ऐसे हैं जिन्होंने सड़क पर अतिक्रमण किया है। एमसीडी इसे हटाना चाहती है। स्थानीय लोगों का आरोप है कि भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता के आदेश पर यह कार्रवाई की जा रही है।  शाहीन बाग में भारी संख्या में लोग जुटे हैं।  

Shaheen Bagh MCD Bulldozer Encroachment Live Updates:

May 09, 2022  |  02:08 PM (IST)
दिल्ली भाजपा अध्यक्ष ने AAP पर साधा निशाना

आदेश गुप्ता ने कहा कि जब फटता है तो उसकी प्रताड़ना सभी को झेलनी पड़ती है। उन्होंने कहा, 'मैं आम आदमी पार्टी और कांग्रेस पार्टी से अनुरोध करता हूं कि इसे धर्म से जोड़कर मत देखो। जो आतंकी है, उनका धर्म नहीं होता। बांग्लादेशी रोहिंग्या का इस देश की किसी चीज पर अधिकार नहीं है। अगर अतिक्रमण की कार्रवाई जहांगीरपुरी में होती है तो गुप्ता जी और झा साहब के अवैध निर्माण पर भी बुलडोजर चलता है। आज जिस तरह से आप और कांग्रेस के नेता अतिक्रमण रोकने के लिए बुलडोजर के सामने लेटे हैं, उन्हें दिल्ली और देश की जनता देख रही है। उनको जल्द ही सबक मिलेगा। दिल्ली की जनता उन्हें लिटा देगी।'

May 09, 2022  |  01:23 PM (IST)
कांग्रेस ने दी प्रतिक्रिया

शाहीनबाग में एमसीडी की कार्रवाई पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस की प्रवक्ता डॉक्टर शमा मोहम्मद ने पूछा कि शाहीन बाग में बुलडोजर क्यों लाए गए? अतिक्रमण हटाने के नाम पर भाजपा खुले तौर पर अब अल्पसंख्यकों को डरा रही है। यह योगी आदित्यनाथ का यूपी मॉडल है जिसे अब राष्ट्रीय स्तर पर आजमाया जा रहा है!
 

May 09, 2022  |  12:59 PM (IST)
शाहीन बाग से वापस लौटा एमसीडी का बुलडोजर

शाहीन बाग में अवैध अतिक्रमण पर कार्रवाई करने के लिए दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अधिकारी बुलडोजर के साथ वहां पहुंचे थे। लेकिन कार्रवाई शुरू होने से पहले बड़ी संख्या में स्थानीय लोग वहां जुट गए। विधायक अमानतुल्लाह खान ने भी इस कार्रवाई का विरोध किया। लोगों के विरोध को देखते हुए एमसीडी का बुलडोजर वापस चला गया। हालांकि, एमसीडी के लोगों ने एक इमारत में हुए अवैध निर्माण को अपने हाथों से हटाया।

May 09, 2022  |  12:42 PM (IST)
मेरी अपील पर लोगों ने अवैध निर्माण हटाया-अमानतुल्लाह
अमानतुल्लाह खान ने कहा कि उनकी अपील पर लोग पहले ही अपने अवैध निर्माण हटा चुके हैं। पुलिस की मौजूदगी में एक मस्जिद के बाहर बने 'वजू खाना' और टायलेट को हटा दिया गया। यहां कोई अतिक्रमण नहीं है। ये लोग केवल यहां राजनीति करने आए हैं।
May 09, 2022  |  12:24 PM (IST)
लोगों के विरोध के बीच शाहीनबाग में अवैध निर्माण पर कार्रवाई शुरू

शाहीन बाग में अवैध निर्माण पर एमसीडी की कार्रवाई शुरू हो गई है। एमसीडी की इस कार्रवाई का विरोध कर रहे लोगों को पुलिस समझा भी रही है। मौके पर आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्ला खान भी हैं। अमानतुल्लाह ने कहा कि पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को आकर बताना चाहिए कि अवैध निर्माण कहां पर है। उन्होंने कहा कि यहां बुलडोजर राजनीति चमकाने के लिए लाया गया है। 

May 09, 2022  |  11:53 AM (IST)
बुलडोजर के सामने बैठे लोग

बुलडोजर को आगे बढ़ने से रोकने के लिए स्थानीय लोग उसके सामने बैठ गए। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस कार्रवाई से एक समुदाय विशेष को टार्गेट किया जा रहा है। अतिक्रमण हटाने के अभियान का विरोध कर रही दो महिलाओं को पुलिस ने हिरसत में लिया है। 

May 09, 2022  |  11:47 AM (IST)
विरोध कर रहे लोगों को हटा रही पुलिस
बुलडोजर की कार्रवाई रोकने के लिए वहां जुटे लोगों को हटाया जा रहा है। प्रदर्शनकारियों में कई महिलाएं भी शामिल हैं जो इस कार्रवाई का विरोध कर रही हैं। अतिक्रमण हटाने के लिए हलचल शुरू हो गई है। मौके पर एमसीडी के अधिकारी भी मौजूद हैं। लोगों की भीड़ को देखते हुए यहां अवैध निर्माण की कार्रवाई आसान नहीं होगी। स्थिति पर नियंत्रण करने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती भी की गई है।
May 09, 2022  |  11:40 AM (IST)
एमसीडी के अधिकारी पहुंचे

शाहीन बाग में अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू करने के लिए एमसीडी के अधिकारी पहुंचने लगे हैं। अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान शाहीन बाग जाम न लगे, इसे सुचारु रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस भी मौके पर पहुंच गई है। साथ ही बुलडोजर के सामने सियासी ड्रामा भी शुरू हो गया है। बुलडोजर के सामने लोग जुटे हैं। 

May 09, 2022  |  11:40 AM (IST)
स्थानीय लोगों ने की नारेबाजी

​एमसीडी की कार्रवाई का विरोध होना भी शुरू हो गया है। वहां जुटे कुछ स्थानीय लोग ने 'मोदी सरकार मुर्दाबाद' के नारे लगाए और कहा कि वे एमसीडी की इस कार्रवाई को होने नहीं देंगे। लोगों ने कहा कि भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता के कहने पर बुलडोजर चलाया जा रहा है। लोगों ने एमसीडी के खिलाफ नारेजबाजी की है। 

May 09, 2022  |  11:40 AM (IST)
'शाहीन बाग में अतिक्रमण हुआ है'

लोगों का मानना है कि यहां अतिक्रमण हुआ है और एमसीडी अवैध निर्माण हटाती है तो उसमें कोई गलत बात नहीं है। एमसीडी की अतिक्रमण हटाने के दौरान किसी तरह की अशांति न फैले और कानून-व्यवस्था बनी रहे, इसे सुनिश्चित करने के लिए वहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद हैं।  

Chandrayaan 3