लाइव टीवी

ऐसे तो मॉडर्न स्कूल बनाने में लग जाएंगे 70-80 साल, केजरीवाल बोले-सभी राज्य सरकारें मिलकर करें ये काम

Updated Sep 06, 2022 | 13:18 IST

Arvind Kejriwal News:दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि आजाद होने के बाद हमारे यहां सबसे बड़ी गलती यह हुई कि यहां अच्छे सरकारी स्कूल नहीं बनाए गए। सबसे पहले गांव-गांव में शानदार सरकारी स्कूल बनाने चाहिए थे। यह काम हुआ होता तो आज भारत के लोग शिक्षित होते।

Loading ...

Arvind Kejriwal : देश में 14,500 स्कूलों को आधुनिक बनाने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घोषणा पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रतिक्रिया दी है। केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि इन स्कूलों को मॉर्डन बनाने की घोषणा अच्छी बात है लेकिन देश में करीब साढ़े 10 लाख सरकारी स्कूल हैं। इन सभी सरकारी स्कूलों को पांच साल में मॉडर्न बनाया जाना चाहिए। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए राज्य सरकारों का सहयोग लिया जा सकता है। दिल्ली के सीएम ने कहा कि आजादी के बाद यदि देश के हर इलाके में अच्छे सरकारी स्कूल बनाए गए होते तो आज देश में गरीबी नहीं होती। विसकित देशों की तरह यहां भी सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलती।  

हमने 75 साल खराब कर दिए-केजरीवाल
केजरीवाल ने कहा, 'आजाद होने के बाद हमारे यहां सबसे बड़ी गलती यह हुई कि यहां अच्छे सरकारी स्कूल नहीं बनाए गए। सबसे पहले गांव-गांव में शानदार सरकारी स्कूल बनाने चाहिए थे। यह काम हुआ होता तो आज भारत के लोग शिक्षित होते। बच्चे शिक्षित होते तो देश गरीब नहीं होता। इस तरह से हमने 75 साल खराब कर दिए। पीएम ने देश में 14,500 स्कूलों को मॉडर्न बनाने की घोषणा की। यह बहुत अच्छी बात है लेकिन इतने स्कूलों से क्या होगा। देश में साढ़े दस लाख सरकारी स्कूल हैं। इन दस लाख स्कूलों को ठीक करने में 70-80 साल लग जाएंगे। इन सभी स्कूलों को मॉर्डन बनाने के लिए सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर एक योजना बनाने की जरूरत है। इस लक्ष्य को पांच साल में पूरा किया जाना चाहिए।' 

पीएम ने की है मॉडल स्कूल बनाने की घोषणा
शिक्षक दिवस (पांच सितंबर) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षकों को बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्वीट कर छात्रों व अभिभावकों को बड़ा तोहफा दिया। पीएम मोदी द्वारा की गई घोषणा के अनुसार, प्रधानमंत्री फॉर राइजिंग इंडिया के लिए पीएम श्री योजना के तहत 14,500 स्कूलों के मॉडल को विकसित व अपग्रेड किया जाएगा। ये मॉडल स्कूल बनेंगे, इसका उद्देश्य राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) की पूरी भावना को समाहित करना है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।