लाइव टीवी

Corona Cases in India: आईजीआई एयरपोर्ट की तस्वीर महज एक उदाहरण ,पीएम नरेंद्र मोदी की अपील भी बेअसर

रविकांत राय | PRINCIPAL CORRESPONDENT
Updated Dec 25, 2021 | 11:29 IST

कोरोना वायरस के चक्र को तोड़ने के लिए कोविड अनुरुप व्यवहार जरूरी है। लेकिन जिस तरह से लोग बेपरवाह है वो एक बड़ी मुसीबत को न्यौता देता नजर आ रहा है। आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न होना या मास्क के इस्तेमाल के प्रति लापरवाही बानगी भर है।

Loading ...
मुख्य बातें
  • देश में ओमिक्रॉन के अब तक 415 केस सामने आए
  • ओखला और सरोजनीनगर बाजार की तस्वीरें भी परेशान करने वाली
  • कोविड प्रोटोकॉल का लोग कर रहे हैं उल्लंघन

देश में ओमिक्रॉन के मामले 400 के पार हैं और आशंका जतायी जा रही है कि जनवरी के अंत या फरवकी के मध्य तक अपने शिखर पर ओमिक्रॉन के मामले होंगे। इन सबके बीच लगातार हर किसी से अपील की जा रही है कि ना सिर्फ टीकाकरण बल्कि कोविड अनुरूप व्यवहार को अमल में लाने की जरूरत है। ओमिक्रॉन के बढ़ते मामले को देखते हुए पीएम नरेंद्र मोदी खुद लोगों से अपील कर चुके हैं कि इस महामारी से निपटने के लिए लोगों के अनुशासित और जागरुक होना होगा। लेकिन दिल्ली के एयरपोर्ट से जो तस्वीरें सामने आई हैं वो डराने वाली हैं।

ना सामाजिक दूरी ना ही मास्क का ख्याल
आईजीआई एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़, ना सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल और ना ही चेहरे पर मास्क। अब ऐसी सूरत में कोरोना का खतरा कैसे टलेगा। क्या हम खुद नहीं इस महामारी को एक बार फिर न्यौता दे रहे हैं। क्या हम एक बार फिर खुद को अप्रैल, मई और जून की स्थिति में पहुंचाना चाहते हैं। सरकारी प्रयासों के साथ साथ इसमें लोगों को आगे आना होगा नहीं तो ओमिक्रॉन वैरिएंट के चक्र को तोड़ना आसान नहीं होगा।

देश में ओमिक्रॉन के अब तक 415 केस
भारत में अभी तक कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन स्वरूप के कुल 415 मामले सामने आ चुके हैं जिनमें से 115 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या देश छोड़कर चले गए हैं।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार को सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, ओमिक्रॉन के सबसे अधिक 108 मामले महाराष्ट्र में सामने आए। इसके बाद दिल्ली में 79, गुजरात में 43, तेलंगाना में 38, केरल में 37, तमिलनाडु में 34 और कर्नाटक में 31 मामले सामने आए।

आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में 7,189 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,47,79,815 पर पहुंच गयी है जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या कम होकर 77,032 हो गयी है। इस बीमारी से 387 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 4,79,520 हो गयी है। कोरोना वायरस के रोज आने वाले नए मामले पिछले 58 दिनों से 15,000 से कम हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या संक्रमण के कुल मामलों का 0.22 प्रतिशत है जो मार्च 2020 के बाद से सबसे कम है।

कोविड-19 से स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर 98.40 प्रतिशत है जो मार्च 2020 के बाद से सबसे अधिक है। कोविड-19 के उपचाराधीन मरीजों की संख्या में पिछले 24 घंटों में 484 मामलों की कमी दर्ज की गयी है। संक्रमण की दैनिक दर 0.65 प्रतिशत है। यह पिछले 82 दिनों से दो प्रतिशत से कम रही है। साप्ताहिक संक्रमण दर भी 0.60 प्रतिशत दर्ज की गयी और यह पिछले 41 दिनों से एक प्रतिशत से कम बनी हुई है।
 

Delhi News in Hindi (दिल्ली न्यूज़), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।