लाइव टीवी

Language Tips: इन 5 तरीकों को अपना कर बन सकते हैं किसी भी भाषा के महारथी, करियर में पाएं ग्रोथ

Updated Sep 24, 2022 | 09:18 IST

Language learning tips in Hindi: करियर ग्रोथ में भाषा ज्ञान को बेहम महत्‍वपूर्ण माना जाता है। आमतौर पर एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों को करियर में अधिक ग्रोथ मिलता है। संपर्क भाषा पर अच्छी पकड़ वाले लोग ही सफलता के शिखर तक पहुंच पाते हैं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
नई भाषा को सीखने में बेहद असरदार 5 टिप्‍स
मुख्य बातें
  • ज्‍यादा भाषा का ज्ञान देते है करियर को ग्रोथ।
  • एक से अधिक भाषा जानने वाले होते हैं सफल।
  • कुछ बातों का ध्‍यान रख आसानी से सीखें नई भाषा।

Tips to get command on a Language: भाषा देशी हो या फिर विदेशी, अगर उस पर अच्‍छी व मजबूत पकड़ है तो करियर ग्रोथ के लिए कई रास्‍ते खुल जाते हैं। अगर आप भी अपने करिया में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो भाषा न स्किल में माहिर होना बेहद जरूरी है। माना जाता है कि एक से अधिक भाषा जानने वाले लोगों को करियर में ग्रोथ के अवसर ज्यादा मिलते हैं। मल्‍टीनेशनल कंपनियों के के महत्वपूर्ण पदों पर वहीं लोग पहुंचते हैं, जिन्हें एक से अधिक भाषाओं की समझ होती है। इसलिए भाषा पर मजबूत पकड़ जरूरी हो जाती है।

हालांकि, सबसे सवाल यह उठता है कि किस भाषा पर अपनी मजबूत पकड़ बनाएं? कुछ लोग कहते हैं कि मातृभाषा में अच्‍छी पकड़ होनी चाहिए वहीं कुछ का मानना है कि सम्पर्क-भाषा में पकड़े बेहर करियर ग्रोथ देता है। मातृभाषा जहां किसी व्यक्ति की सामाजिक एवं भाषाई पहचान होती है, वहीं सम्पर्क भाषा का उपयोग दो अलग-अलग देश के लोगों के बीच बातचीत व व्‍यापार के लिए उपयोग किया जाता है। इसे सेतु-भाषा या व्यापार भाषा भी कहते हैं। आज के समय में संपर्क-भाषा के तौर पर अंग्रेजी सबसे ऊपरी पायदान पर है। यहां हम भाषा सीखने की कला को 5 प्‍वाइंट में बता रहे हैं।

1. नए शब्द सीखें और उसे प्रयोग करें

करियर में ग्रोथ करना है तो संपर्क भाष को अपना करियर मंत्र बना लें। प्रतिदिन अपना वर्ड पावर बढ़ाएं, रोज नये शब्द सीखें और उसे अपने दैनिक जीवन में प्रयोग करें।

Hindi Diwas 2022: क्या आपके बच्चे भी हैं हिंदी में कमजोर, इन 8 तरीकों से उन्‍हें लाएं मातृभाषा के करीब

2. पक्का इरादा

भाषा सीखने में लगने वाला समय ,आपकी स्‍पीड, मेहनत, इच्छा पर निर्भर करती है। अगर आप ने भाषा सीखने के लिए पक्‍का इरादा कर लिया है तो आपके लिए सबकुछ आसान हो जाएगा।

3. माहौल में रहें

भाषा सीखने में माहौल का भी काफी असर पड़ता है। आप जो भाषा सीख रहे हैं उसके माहौल में रहें और लोगों से बेझिझक बातें कर अपनी गलतियों को सुधारते रहें।

Career Tips: इस तरह से बनाएं शानदार कवर लेटर, इंटरव्यूअर एक बार में ही आपकी सीवी देखकर हो जाएगा इंप्रेस

4. खूब पढ़ें व अभ्‍यास करें

भाषा सीखने के लिए पढ़ना जरूरी है। इसलिए प्रतिदिन कुछ न कुछ जरूर पढ़े। कई बार ऐसा भी होता है कि भाषा में लिखने की क्षमता तो आ जाती है, लेकिन बोल नहीं पाते हैं। इसलिए लगातार बोलने की प्रैक्टिस करें। इसके लिए शीशे की मदद ले सकते हैं। शीशे के सामने बोलने से झिझक दूर होगी और कॉन्फिडेंस डेवलप होगा।

5. सीखने वाली भाषा में ही सोंचे 

आप जिस भाषा को सीख रहे हैं उसमें लिखने और बोलने के साथ सोचना भी शुरू कर दें। जब आप खुद से बात करें तो नए शब्‍दों को डायरी में लिखें। साथ ही अपनी पसंद की भाषा में पॉडकास्ट जरूर सुनें।