लाइव टीवी

Self Study Tips: घंटो पढ़ाई के बाद भी आ रहे हैं कम मार्क्स तो इन टिप्‍स की लें मदद, बढ़ेगी मेमोरी पावर

Updated Aug 29, 2022 | 20:49 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Self Study Tips: कई छात्र ऐसे होते हैं जो लगातार पढ़ाई करते हैं, लेकिन इसके बाद भी वे परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण होता है सही तरह से स्‍टडी न करना। यहां पर छह ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं जो सेल्‍फ स्‍टडी में आपकी मदद करेंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
स्‍टडी क्षमता बढ़ाने और मेमोरी पावर में सुधार के 6 बेस्‍ट टिप्‍स
मुख्य बातें
  • सोचने की क्षमता बढ़ाने के लिए भरपूद नींद बेहद जरूरी
  • मेमोरी पॉवर को स्‍ट्रांग बनाने के लिए दोस्‍तों के साथ करें पढ़ाई
  • सोने से पहले एकबार खुद का लें टेस्‍ट, लें फ्लैशकार्ड की मदद

Self Study Tips: प्रतिदिन कई घंटे की लगातार पढ़ाई और कठिन मेहनत के बाद भी कई छात्र परीक्षा क्‍लीयर नहीं कर पाते हैं। ऐसे मौकों पर छात्र तनाव में आ जाते हैं और समझ नहीं पाते कि तैयार में क्या और कहां कमी रह गई। दरअसल, ऐसे छात्र परीक्षा तैयारी करने में मेहनत तो पूरी करते हैं, लेकिन गलत तरीके और गलत दिशा में। जिसकी वजह से मेहनत का सही परिणाम नहीं मिल पाता है। अगर आप भी किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो सेल्‍फ स्‍टडी के दौरान होने वाली कुछ सामान्य गलतियों के बारे में पहले ही जान लें। ऐसी गलतियों से बचकर ही परीक्षा में बेहतर परफॉर्म करते हुए अच्छे मार्क्स हासिल कर सकते हैं। यहां हम सेल्‍फ स्‍टडी में सुधार के लिए 6 टिप्‍स बता रहे हैं।

7-8 घंटे की अच्छी नींद लें

कई छात्र सबसे बड़ी गलती यह करते हैं सिलेबस को पूरा करने के चक्‍कर में देर रात तक जग कर पढ़ाई करते हैं। जबकि बेसिक फिजिकल हेल्थ के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूरी है। एक रिसर्च के अनुसार, नियमित तौर पर अच्छी नींद लेने वाले स्टूडेंट्स अच्छा स्कोर कर पाते हैं। भरपूर नींद लेने से छात्र बेहतर परफॉर्म कर सकते हैं।

Learning Skill Tips: सब्‍जेक्‍ट की क्विक लर्निंग में होती है परेशानी तो आजमाएं ये 7 शानदार तरीके, सीखेंगे झटपट

डालें फास्ट लर्निंग की आदत

कॉन्फिडेंस की कमी या गलती होने के डर में कई छात्र स्टडी मटेरियल को बार-बार पढ़ एक ही विषय में जरूरत से अधिक समय लगाते हैं। छात्रों को फास्ट लर्निंग की आदत डालनी चाहिए। इसके लिए छात्र मॉक टेस्ट की मदद ले सकते हैं। इससे पढ़ी गई जानकारी को जल्दी और सटीक रूप से याद करने की क्षमता विकसित करने में मद मिलती है।

मेमोरी रिकॉल की गति और सटीकता बढ़ाएं

परफॉर्मेंस बेहतर बननाने के लिए छात्रों को अपनी मेमोरी रिकॉल की स्पीड और एक्यूरेसी बढ़ाने पर भी फोकस करना चाहिए। इसके लिए आप खुद से नए-नए प्रश्न बनाने का अभ्‍यास करें। इस तरह के प्रैक्टिस से आपमें पढ़े गए टॉपिक के बारे में अलग-अलग एंगल से सोचने की क्षमता बढ़ेगी। यह यह आपकी मेमोरी प्रोसेसिंग को बूस्‍ट करेगी।

Footwear Designing: फुटवियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रखें फैशन की दुनिया में कदम, मिलेगा लाखों में कमाई का मौका

दोस्‍तों के साथ करें स्‍टडी

सेल्‍फ स्‍टडी के दौरान मेमोरी पॉवर को स्‍ट्रांग बनाने के लिए दोस्‍तों की मदद भी ले सकते हैं। आप अपने किसी दोस्त को पढ़े गए टॉपिक या स्टडी मटेरियल पढ़कर सुनाना या समझाने की कोशिश कर सकते हैं। इससे आपकी क्रॉस-सेंसरी मेमोरी इंटीग्रेशन विकसित होगी, जो आपमें सीखने की क्षमता और मेमोरी पावर बढ़ाएगी।

फ्लैशकार्ड की मदद लें

सेल्‍फ स्‍टडी के दौरान फ्लैशकार्ड का उपयोग करना भी बहुत कारगर होता है। इनकी मदद से आप सीधे तौर पर अपनी रिकॉल मसल की एक्सरसाइज कर सकते हैं। इन फ्लैशकार्ड के की मदद से आप पार्क में टहलते हुए व सफर करते समय भी टॉपिक का फटाफट रीवाइज कर सकते हैं।

सोने से पहले खुद कर करें टेस्‍ट

यह भी एक पावरफुल टिप्‍स है। पूरे दिन पढ़े गए टॉपिक का सोने जाने से पहले एक बार जरूर रिवाइज करें। इसके लिए आप खुद से टॉपिक से जुड़ा सवाल कर सकते हैं। इससे आपकी मेमोरी रिकॉल क्षमता का विकास होगा और आप आसानी से टॉपिक को याद कर सकेंगे।