लाइव टीवी

Job Tips in Hindi: क्‍या पहली जॉब हासिल करने में हो रही है मुश्‍किल? जानें जॉब सर्च करने के 6 असरदार टिप्‍स

Updated Aug 30, 2022 | 17:46 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Career Tips in hindi: जॉब सर्च करने और पहली जॉब हासिल करने के बीच युवाओं को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। कई युवा योग्‍यता होने के बाद थी हाथ में सीवी लेकर कंपनियों के चक्‍कर लगाते रहते हैं, लेकिन जॉब नहीं मिल पाती है। यहां पर हम छह ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जो आपके जॉब सर्च को आसान बना देंगे।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
फस्‍ट जॉब सर्च करने के ये हैं 6 असरदार तरीका
मुख्य बातें
  • सीवी बनाते समय रखें इन जरूरी बातों का ध्‍यान।
  • सोशल मीडिया और रिक्रूटमेंट वेबसाइट फॉलो करें।
  • रिजेक्शन से कभी न घबराएं, स्किल्‍स डेवलेप करें।

Job Tips in Hindi: जॉब व करियर की दिशा व्यक्ति की योग्यता पर निर्भर करता है। हालांकि कई बार योग्यता होने के बाद भी लोगों को जॉब हासिल करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि अपने प्रयासों की इमानदारी से समीक्षा कर यह जानने की कोशिश करें कि गलती कहां पर हो रही है। ऐसे कई युवा हैं जो अपनी एजुकेशन पूरा करने के बाद पहली जॉब हासिल करने के लिए ही हाथ में सीवी लिए भटकते रहते हैं। ऐसे युवाओं के पास सबसे बड़ा प्रश्‍न यही रहता है कि वे किसी तरह जल्दी से अच्छी जॉब हासिल करें? यहां हम 6 ऐसे टिप्‍स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से जॉब हासिल कर सकते हैं।

अच्‍छा सीवी बनाएं

जॉब पाने में सीवी का अहम रोल होता है। इसलिए सीवी बनाते समय सभी जरूरी बातों की जानकारी देना न भूलें। इसमें अपनी शौक्षणिक योग्‍ता के स्किल्स और अन्‍य योग्यता की पूरी जानकारी दें। आमतौर पर इसकी लंबाई 1-2 पेज की होती है।

Fabric Designing: फैब्रिक डिजाइनर बन फैशन इंडस्‍ट्री में छा जाने का शानदार मौका, ऐसे बनाएं यहां करियर

सोशल मीडिया फॉलो करें

किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले आपको खुद की क्षमता और रुचि के बारे में भी पता होना चाहिए। अगर आप फ्रेशर हैं तो आप ऐसे ग्रुप ज्वाइन करें जहां से जॉब की जानकारी मिलती हो। इसके लिए सोशल मीडिया की मदद ले सकते हैं। इसके अलावा रिक्रूटमेंट वेबसाइट पर अपना अकाउंट भी बनाएं। ऐसी जगहों पर लगातार खुद को अपडेट करते रहें।

रिजेक्शन से घबराएं नहीं

जॉब मिलना कभी भी आसान नहीं होता है। जॉब सर्च के दौरान आपको कई बार रिजेक्शन का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप दोबारा कोशिश न करें। रिजेक्‍शन का मतलब होता है कि आप उस जॉब के लिए फिट नहीं थे। आप खुद में उन स्किल्‍स को इंप्रूव करें जिसकी जॉब के लिए डिमांड है।

Footwear Designing: फुटवियर डिजाइनिंग का कोर्स कर रखें फैशन की दुनिया में कदम, मिलेगा लाखों में कमाई का मौका

टाइम मैनेजमेंट का रखें ख्याल

जॉब सर्च के दौरान टाइम मैनेजमेंट का ध्‍यान रखना भी जरूरी है। इस दौरान आप रेगुलर अपने ई-मेल को चेक करते रहें। कभी भी रिप्लाई में देर न करें, वरना आप चूक जाएंगे। इसके अलावा इंटरव्‍यू देने जाते समय टाइम का खास ध्‍यान रखें।

फ्रॉड से बचकर रहें

जॉब साइट्स पर कई तरह के जॉब ऑप्शंस मिल जाते हैं, लेकिन किसी भी कंपनी में अप्लाई करने से पहले उसके बारे में अच्‍छी तरह से जांच कर लें। नहीं तो आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं। इंडस्ट्री की बेसिक नॉलेज रखें और वहां के लोगों से नेटवर्किंग बनाने की कोशिश करते रहें।

हासिल करें एक्सपीरियंस

पहली जॉब हासिल करना थोड़ा मुश्किल होता है। एक्सपीरियंस हासिल करने के लिए कहीं से तो शुरुआत करनी ही होगी। इसलिए छोटी जगह जॉब ज्वाइन करने से भी हिचकिचाएं नहीं। हो सकता है कि आपकी सोच के मुताबिक पोस्‍ट न मिले, लेकिन कुछ तो सीखने को मिलेगा ही। एक्सपीरियंस मिलने के बाद आप आसानी से दूसरी जगह जॉब हासिल कर सकते हैं।