लाइव टीवी

AILET का रजिस्ट्रेशन शुरू,जानें प्रॉसेस और दूसरे अहम नियम

Updated Jan 24, 2022 | 15:17 IST

AILET Entrance Exam 2022: ऑल इंडिया लॉ एंट्रेस टेस्ट (AILET) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। इसके जरिए छात्र-छात्राओं को एलएलबी, एलएलएम और पीएचडी कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा।

Loading ...
ऑल इंडिया लॉ एंट्रेस टेस्ट 2022
मुख्य बातें
  • AILET के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 7 अप्रैल 2022 है।
  • AILET की परीक्षा एक मई 2022 को आयोजित की जाएगी।
  • इंग्लिश, जनरल नॉलेज, लीगल एप्टीट्यूड, रीजनिंग और एलिमेंट्री मैथमेटिक्स विषय से सवाल पूछे जाएंगे।

AILET Entrance Exam 2022:  ऑल इंडिया लॉ एंट्रेस टेस्ट (AILET) 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दिल्ली द्वारा कराए जा रही परीक्षा में सफल होने वाले छात्र-छात्राओं को एलएलबी, एलएलएम और पीएचडी कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा । ऐसे में रजिस्ट्रेशन के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को nludelhi.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा। रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 7 अप्रैल 2022 है। परीक्षा एक मई को आयोजित की जाएगी।

ऐसे होगा रजिस्ट्रेशन

नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी पर जाकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करनी होगा। जिसके लिए इस लिंक https://nationallawuniversitydelhi.in/register.html पर डायरेक्ट भी भी क्लिक किया जा सकता है। लॉग इन आईडी बनाने के लिए अभ्यर्थी की जरूरी जानकारी, फोटो, कोर्स आदि की जानकारी अपलोड करनी होगी। उसके बाद कैटेगरी के आधार पर फीस पेमेंट करनी होगी।

कोर्स के लिए योग्यता

-एलएलबी में एडमिशन के लिए 12वीं पास या पढ़ रहे छात्र-छात्रा आवेदन कर सकते है। जनरल कैटेगरी के लिए 45 फीसदी, और अन्य कैटेगरी के लिए 40 अंक होना जरूरी है।
- एलएलएम में प्रवेश के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से एलएलबी की डिग्री अनिवार्य है। जनरल कैटेगरी के लिए 50 फीसदी, और अन्य कैटेगरी के लिए 45 अंक होना जरूरी है। एलएलबी में अंतिम वर्ष में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं भी आवेदन कर सकते हैं। 
- पीएचडी में प्रवेश के लिए किसी भी मान्यता विवि से एलएलएम की डिग्री होना अनिवार्य है। जनरल कैटेगरी के लिए 55 फीसदी, और अन्य कैटेगरी के लिए 50 अंक होना जरूरी है। एलएलएम में अंतिम वर्ष में पढ़ रहे छात्र-छात्राएं भी आवेदन कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: यूजीसी नेट परीक्षा परिणाम जल्द, देखें संभावित कटऑफ, रिजल्ट व फाइनल आंसर-की तिथि व अन्य जानकारी

ये दस्तावेज जरूरी

-मार्कशीट
-चरित्र प्रमाण पत्र
-आरक्षण के लिए जरूरी प्रमाण पत्र
-ट्रांसफर सर्टिफिकेट

150 अंक का पेपर

 परीक्षा में 150 अंक के सवाल पूछे जाएंगे।  सभी प्रश्न MCQ आधारित होंगे। परीक्षा डेढ़ घंटे की होगी।  परीक्षा में इंग्लिश, जनरल नॉलेज, लीगल एप्टीट्यूड, रीजनिंग और एलिमेंट्री मैथ मेटिक्स से सवाल पूछे जाएंगे। एलिमेंट्री मैथ 10 अंक और बाकी सभी सेक्शन 35 अंक के होंगे।

ये भी पढ़ें: जानें एसएससी एमटीएस टियर 1 रिजल्ट डेट, क्वॉलिफाइंग मार्क्स, कट-ऑफ जानकारी