लाइव टीवी

Akanksha Singh second topper: 720 में 720 हासिल करने के बाद आकांक्षा सिंह शोएब आफताब से इस वजह से पिछड़ीं

Updated Oct 17, 2020 | 19:19 IST

Neet Result 2020: नीट 2020 के नतीजे में शोएब आफताब और आकांक्षा सिंह को पूरे के पूरे अंक हासिल हुए। लेकिन आकांक्षा सिंह इस वजह से नंबर 1 के पायदान से फिसल गईं।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspFacebook
दिल्ली की आकांक्षा सिंह नीट 2020 के रिजल्ट में दूसरे नंबर
मुख्य बातें
  • नीट 2020 परीक्षा में शोएब आफताब और आकांक्षा सिंह दोनों को 720 में 720 मिले
  • बराबर अंक हासिल होने के बाद भी आकांक्षा सिंह की रैकिंग नंबर 2 आई
  • शोएब आफताब को उम्र में सीनियर होने का फायदा मिला

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) के परिणाम 2020  शुक्रवार शाम को घोषित किए गए थे। टॉपर का शेहरा ओडिशा के शोएब आफताब के सिर चढ़ा। दरअसल उनको 720 में 720 अंक हासिल हुए। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि दिल्ली की आकांक्षा सिंह को को भी 720 में 720 नंबर हासिल हुए। लेकिन उन्हें रैंकिंग में नंबर दो स्थान हासिल हुए। अब सवाल यहां यह है कि बराबर नंबर हासिल होने के बाद आकांक्षा को नंबर 2 पर रहना पड़ा।

उम्र में बड़े होने का फायदा शोएब आफताब को मिला
दिल्ली की आकांक्षा सिंह ने मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET में 720 में से 720 अंक हासिल किए, लेकिन ओडिशा के सोएब आफताब को अपनी छोटी उम्र के कारण शीर्ष रैंक गंवानी पड़ी, जो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी में शामिल कारकों में से एक है। अधिकारियों के अनुसार, टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी खाता कारकों जैसे उम्र, विषय-वार अंक और गलत उत्तरों की संख्या को ध्यान में रखती है।एक अधिकारी ने कहा कि ओडिशा के शोएब आफताब और दिल्ली के आकांशा सिंह दोनों ने NEET परीक्षा में सही 720 अंक हासिल किए हैं। हालांकि, आफताब के बड़े होने के बाद, उन्हें राष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान दिया गया है,

टाई में इस तरह से निर्धारित होती है रैंकिंग
उम्मीदवार की रैंकिंग शुरू में जीव विज्ञान और रसायन विज्ञान में प्राप्त अंकों के आधार पर निर्धारित की जाती है। इनका पालन करें, ऐसे मामलों में जहां उम्मीदवारों को परीक्षा में प्राप्त अंकों का उपयोग करके शॉर्टलिस्ट नहीं किया जा सकता है, उम्मीदवारों को आगे उत्तर की संख्या को ध्यान में रखते हुए शॉर्टलिस्ट किया जाता है। यह गलत है, जिसके बाद उनकी उम्र के आधार पर उन्हें शॉर्टलिस्ट किया जाता है। बड़े को वरीयता मिलती है, "अधिकारी ने समझाया।नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) का परिणाम शुक्रवार रात को घोषित किया गया, जिसमें 7.7 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने परीक्षा उत्तीर्ण की। आगे की रैंक तय करने के लिए उसी टाई-ब्रेकिंग पॉलिसी का इस्तेमाल किया गया है।

इस बार का नीट रिजल्ट रहा  है खास
तुममाला स्निकित्ठा (तेलंगाना), विनीत शर्मा (राजस्थान), अमृता खेतान (हरियाणा) और गुथी चैतन्य सिंधु (आंध्र प्रदेश) ने 720 में से 715 अंक हासिल किए हैं। हालांकि, उन्हें क्रमशः तीसरे, चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर रखा गया है।इसी तरह 8 वीं से 20 वीं रैंक वालों ने 710 अंक हासिल किए हैं और 25 वें से 50 वें स्थान पर रहने वालों ने 720 में से 705 अंक हासिल किए हैं। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कड़ी सावधानियों के बीच यह परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की गई थी।इस वर्ष से, 13 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, पुदुचेरी में एमबीबीएस पाठ्यक्रम के लिए प्रवेश भी राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम, 2019 में संशोधन के बाद एनईईटी के माध्यम से किया जाएगा, जो पिछले संसद द्वारा पारित किया गया था। साल।

11 भाषाओं में कराई गई परीक्षा
इस वर्ष 11 भाषाओं - अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में परीक्षण की पेशकश की गई थी।प्रारंभिक रिपोर्ट के आधार पर, 77 प्रतिशत से अधिक उम्मीदवारों ने अंग्रेजी में परीक्षा दी, लगभग 12 प्रतिशत हिंदी में और 11 प्रतिशत अन्य भाषाओं में। कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा को पहले दो बार स्थगित किया गया था और सरकार ने आगे किसी अकादमिक नुकसान को कम करने के लिए, एक वर्ग के विरोध के बावजूद, इसके साथ आगे बढ़ने का फैसला किया।