लाइव टीवी

Teacher's Day Speech 2022: शायरी और कविताओं से करें भाषण की शुरुआत, लोग हो उठेंगे आपके मुरीद

Updated Sep 05, 2022 | 15:51 IST

Teacher's Day Speech in Hindi 2022 (शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में): हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस होता है। जीवन में शिक्षकों का महत्व बताने के लिए छात्र भाषण प्रतियोगिता का हिस्सा बनते हैं, लेकिन बता दें कि बिना शायरी और कविता के स्पीच अधूरी रहती है। ऐसे में नीचे दिए गए इन कविताओं शायरियों से भाषण की शुरुआत करें।

Loading ...
इन शायरी व कविताओं का करें भाषण में इस्तेमाल
मुख्य बातें
  • शिक्षकों के सम्मान में मनाया जाता है टीचर्स डे।
  • भाषण में शायरी व कविताओं से लगाएं तड़का।
  • नीचे दिए इस शायरी से करें भाषण की शुरुआत।

Teacher's Day Speech in Hindi 2022 (शिक्षक दिवस पर भाषण हिंदी में): समंदर तो परखता है हौंसले कश्तियों के और मैं डूबती कश्तियों को जहाज बनाता हूं। शिक्षक ज्ञान का वह अविरल स्रोत है, जो छात्रों के भविष्य का निर्माण करता है। जिस प्रकार एक पौधे की शाखाएं एक वृक्ष का आकार निर्धारित करती हैं, ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाते हैं। आदर्शों की मिसाल बनकर वह हमारे जीवन को संवारते हैं। जिंदगी के इम्तिहान में शिक्षकों के सिखाए गए सबक, लक्ष्य प्राप्ति में सहायक होते हैं। समाज में शिक्षकों के योगदान को सम्मानित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर स्कूल कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Teacher Day Speech in Hindi 2022: Best Teachers Day Speech Read here

वहीं बच्चे शिक्षकों को प्रसन्न करने के लिए टीचर्स का रोल अदा करते हैं और उनके समक्ष नृत्य, गायन, नाटक प्रस्तुत करते हैं। साथ ही जीवन में गुरू का महत्व बताने के लिए छात्र भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हैं, लेकिन आपको बता दें बिना शायरी और कविता के स्पीच अधूरा माना जाता है। शायराने अंदाज में भाषणी की शुरूआत स्पीच में जान डाल देती है। ऐसे में इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए शिक्षकों पर कुछ शानदार शायरी और कविता लेकर आए हैं, जिससे आप अपने स्पीच की शुरूआत कर सकते हैं।

Teachers Day Speech, Quotes Poem In Hindi

Teachers Day Shayari in Hindi, इन शायरी व कविताओं से करें स्पीच की शुरुआत

भाषण में शायरी व कविताओं का मसाला लग जाए, तो फिर इसका अंदाज बेहतरीन हो जाता है। यहां हम आपको कुछ ऐसी शायरी व कविताओं से रूबरू करवाएंगे, जो आपके भाषण में चार चांद लगा देंगी। ध्यान रहे भाषण की शुरुआत नीचे दिए इन शायरियों से ही करें, फिर देखिए श्रोता कैसे आपको दिल में बसा लेंगे।

नौसीखिये परिंदों को बाज बनाता हूं,
चुपचाप सुनता हूं शिकायतें सबकी,
तब दुनिया बदलने की आवाज बनाता हूं।

जिंदगी से जिसने सोना बनाया
जिंदगी को जीना सिखाया,
लक्ष्य भेदने का जिसमें मार्ग दिखाया,
उस गुरू को शत-शत नमन

ज्ञान देने वाले गुरू का वंदन है,
उनके चरणों की धूल भी चंदन है।

बनाए  चाहे कोई चांद पे बुर्ज-ए-खलीफा
अरे मैं तो कच्ची ईंटों से ही ताज बनाता हूं।

मेहनत की राह पर चलना सिखाते है,
जुनून की आग में जलना सिखाते है।
जिनको कितना सताले कभी नहीं रूठते।
वो ही हम बच्चों को सफल इंसान बनाते हैं।

शिक्षा से बड़ा कोई वरदान नहीं है,
गुरू का आशीर्वाद मिले इससे बड़ा कोई सम्मान नहीं है।

जब गिरते हैं हम हार कर तो साहस
          वही बढ़ाते हैं,
ऐसे महान व्यक्ति ही शिक्षक कहलाते हैं।

Read More - शिक्षक दिवस पर देने जा रहे हैं स्पीच, तो यहां बनें भाषण के जादूगर

ऐसे बनाएं स्पीच को सबसे सरल और दमदार

श्रीमान प्राधानाचार्य महोदय, आदरणीय शिक्षकगण, आज के मुख्य अतिथि और मेरे सभी साथियों आप सभी को मेरा प्यार भरा नमस्कार।  आज हम सब यहां शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में एकत्रित हुए हैं। मैं आप सभी का आभार व्यक्त करना चाहता हूं कि, आपने मुझे  शिक्षक दिवस के अवसर पर अपने विचार प्रकट करने का मौका दिया। प्रत्येक वर्ष 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। शिक्षक का हमारे जीवन में विशेष महत्व होता है। माता-पिता हमें इस संसार से अवगत कराते हैं, लेकिन हमें अपने जीवन को सफल व सुगम कैसे बनाना है, इसका ज्ञान गुरू से मिलता है। जिस प्रकार एक कुम्हार बेकार पड़ी मिट्टी को बर्तन का आकार देकर उसे मूल्यवान बनाता है, ठीक उसी प्रकार शिक्षक भी छात्रों के जीवन को सफल बनाते हैं।

Read More - शिक्षक दिवस पर दमदार भाषण, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठेगा स्टेडियम

बता दें शिक्षक दिवस भारत के पहले उपराष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डा. साहब एक प्रसिद्ध शिक्षक, बहु प्रसिद्ध लेखक और सफल राजनीतिज्ञ रहे। बता उन्हें करीब 27 नोबेल पुरस्कार मिले और भारत रत्न से नवाजा गया है। ऐसे में स्पीच के दौरान उनका जिक्र अवश्य करें।

Read More - Teachers Day Speech In Hindi

Teachers Day Poem's in Hindi, इस कविता से अपने भाषण का करें अंत

सही क्या है, गलत क्या है,
ये सब बताते हैं आप, झूठ क्या है और सच क्या है
ये सब बताते हैं आप,

सिर्फ किताबी ज्ञान ही नहीं,
जीवन जीना सिखाते हैं आप।

जब सूझता नहीं कुछ भी तो राहों
को सरल बनाते हैं आप
जीवन के हर अंधेरे में रोशन दिखाते हैं आप

Read More - डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के शिक्षक दिवस पर अनमोल कोट्स, टीचर्स डे स्पीच में ला देंगे जान

बता दें भाषण को दमदार बनाने के लिए, स्पीच की शुरुआत शायराने अंदाज में या कविताओं के साथ करें। इसके अलावा आप दोहे का उल्लेख भी कर सकते हैं। यह आपके स्पीच को दूसरों से अलग बनाता है।