लाइव टीवी

Business Administration: बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से ग्रेजुएट होने पर इन टॉप जगहों पर मिलती है शानदार जॉब

Updated Jul 09, 2022 | 21:22 IST

Career In Business Administration: कॉरपोरेट जगत के लिए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से बीबीए और एमबीए करना शानदार विकल्‍प माना जाता है। इस कोर्स के बाद ये हाई पोस्‍ट जॉब आसानी से हासिल की जा सकती है।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspRepresentative Image
बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स के बाद बेस्‍ट करियर ऑप्‍शन
मुख्य बातें
  • बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स के बाद मिलती है बेहतर जॉब
  • इस कोर्स में युवाओं को कॉपरेट जगत के लिए तैयार किया जाता है
  • कोर्स के बाद युवाओं को मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स जैसे फील्‍ड में मिलती है जॉब

Career In Business Administration: बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स करना करियर के लिए शानदार ऑप्‍शन माना जाता है। यह एक ऐसा फील्ड है जिसमें किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए ऑपरेशंस, मैनेजमेंट और इससे संबंधित अन्‍य क्षेत्र के बारे में विस्‍तार से बताया जाता है। इस फील्ड में अच्छी नॉलेज बहुत काम आती है। अगर आप पढ़ाई के बाद किसी बड़ी कंपनी में जॉब हासिल करना चाहते है या फिर खुद का कोई स्टार्टअप खोलना चाहते है तो बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स आपके लिए बेस्‍ट हो सकता है। कोर्स के बाद आपके लिए कॉरपोरेट जगत में जॉब के कई रास्‍ते खुल जाएंगे।

Also Read: UP- 15 जुलाई से 09 नर्सिंग स्कूल, अगस्त में 35 एएनएम ट्रेनिंग सेंटर्स का होगा संचालन

जानें, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन को

बिजनेस या कंपनी में ह्यूमन रिसोर्स, फाइनेंश, मार्केटिंग और लॉजिस्टिक जैसे कई डिपार्टमेंट होते हैं। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स का उद्देश्य इन सभी डिपार्टमेंट को चलाने के लिए युवाओं में जरूरी स्किल्स विकसित करना है। जिससे जब आप कार्पोरेट वर्ल्ड में कदम रखे तो वहां के बारे में आपको पूरी जानकारी हो। बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में स्टूडेंट्स को कॉर्पोरेट जगत की डीटेल जानकारी दी जाती है। इसमें छात्र बीबीए और एमबीए जैसे प्रोफेशनल कोर्सेज कर सकते हैं। कोर्स पूरा करने के बाद इन टॉप जगहों पर हाई पोस्‍ट जॉब हासिल की जा सकती है।

मार्केटिंग मैनेजर

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स के बाद मार्केटिंग मैनेजर बनना अच्‍छा विकल्‍प है। इनकी प्रमुख जिम्‍मेदारियां किसी भी कंपनी या प्रोडेक्‍ट की मार्केटिंग, प्रमोशन और एडवरटीजमेंट करने के लिए रणनीति बनाना और मैनेजमेंट तैयार करना है। इस पद के लिए अच्‍छी लैंग्‍वेज और कम्‍युनिकेशन स्किल बहुत जरूरी है। साथ ही मार्केटिंग मैनेजर में प्‍लानिंग, बजट और रिसर्च का उपयोग कर बिजनेस को विस्तार देने की स्किल होनी चाहिए।

Also Read: UGC NET Admit Card 2022: एनटीए ने जारी किया UGC NET परीक्षा 2022 का एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर

कंपनियों में ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यह नए कर्मचारियों की भर्ती, प्रशिक्षण, परामर्श देने के साथ कंपनी के लिए रणनीतिक बनाने का कार्य करते हैं। यह लड़कियों की पसंदीदा जॉब है। यदि कोई इस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहता है, तो उसे हाई स्किल्‍ड होना जरूरी है।

बिजनेस कंसल्टेंट

बिजनेस को विस्तार देने के लिए लगभग सभी कंपनियों को कंसल्टेंट की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए कंपनियों में बिजनेस कंसल्टेंट का पद होता है। इनपर कंपनी के विजन, मिशन, लक्ष्यों और उद्देश्यों को तैयार कर उसे आगे बढ़ाना होता है। ये छोटे व्यय और बढ़े हुए राजस्व के माध्यम से विकास पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

बिजनेस एनालिस्‍ट

बिजनेस एनालिस्‍ट की मुख्‍य भूमिका कंपनियों के परियोजना के लिए रिसर्च और डिलिवरेबल्स का एनालिसिस रिपोर्ट देना है। कई ऐसी परियोजनाएं होती हैं जिन्‍हें सफल बनाने के लिए बिजनेस एनालिस्‍ट की सख्‍त जरूरत होती है। इसके लिए नौकरी में डेटा, एक्सेल और कुछ आईटी से संबंधित तकनीकी पहलुओं का बुनियादी ज्ञान जरूरी है।

पब्लिक रिलेशन मैनेजर

पब्लिक रिलेशन मैनेजर के पद पर कार्य करने के लिए नॉलेज के साथ कम्‍युनिकेशन स्किल सबसे जरूरी है। पीआर मैनेजर द्वारा निभाई जाने वाली प्रमुख भूमिका में मीडिया और ग्राहकों के साथ संबंध बनाए रखना एवं प्रोडक्‍ट व कंपनी की ब्रांडिंग करना है। इसके अलावा ये इवेंट मैनेजमेंट, सम्मेलन, प्रोडक्‍ट लॉन्च जैसे कार्य भी देखते थे।