लाइव टीवी

केंद्रीय विद्यालय संगठन का बड़ा फैसला, प्रोजेक्ट वर्क के जरिए 9वीं और 11वीं के फेल छात्र होंगे प्रमोट

Updated Jul 07, 2020 | 15:50 IST

Kendriya Vidyalaya News: केंद्रीय विद्यालय में पढ़ने वाले 9वीं और 11वीं में फेल छात्रों के राहत वाली खबर है। अब वो प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर प्रमोट किए जाएंगे।

Loading ...
9वीं और 11वीं के छात्रों के बारे में केंद्रीय विद्यालय का फैसला
मुख्य बातें
  • 9वीं और 11वीं के फेल छात्रों के बारे में केंद्रीय विद्यालय संगठन का बड़ा फैसला
  • प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर फेल छात्रों को किया जाएगा प्रमोट
  • कोविड 19 और स्कूलों के बंद होने की वजह से लिया गया निर्णय

नई दिल्ली।  केन्द्रीय विद्यालय संगठन( KVS) कक्षा 9 और 11 के उन छात्रों को प्रमोट करेगा जो पूरक परीक्षा में शामिल नहीं हो सके।  अगली क्लास में प्रमोट होने के लिए स्कूलों द्वारा प्रोजेक्ट वर्क दिया जाएगा और उसके आधार पर आगे की क्लास में जाने का रास्ता साफ होगा। कोरोना महामारी की वजह से स्कूल बंद हैं और उसे देखते हुए केंद्रीय विद्यालय यानि  केवीएस द्वारा निर्णय लिया गया है। 

प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होगा प्रमोशन
केवीएस में संयुक्त आयुक्त, प्रिया ठाकुर द्वारा हस्ताक्षरित पत्र के अनुसार, 9 वीं या 11 वीं कक्षा के किसी भी अनुत्तीर्ण छात्र को बिना किसी पूरक परीक्षा के अगली कक्षा में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी। यदि वह किसी भी विषय में दो बार फेल हो जाती है, तो परीक्षा में छात्र द्वारा प्रयास किया जाना चाहिए। इस बार अगर कोई छात्र उन सभी 5 विषयों में फेल हो जाता है, जिन्हें वे उस परियोजना के आधार पर अगली कक्षा में पदोन्नत करेंगे, जिसे उन्हें स्कूल द्वारा पूरा करने की आवश्यकता होती है।

देश भर के स्कूल कोरोना की वजह से हैं बंद
देश भर के स्कूलों को बंद कर दिया गया है और इस साल स्कूलों में कोई परीक्षा आयोजित नहीं की जानी है। गृह मंत्रालय द्वारा स्कूलों को फिर से खोलने को भी 31 जुलाई तक के लिए टाल दिया गया है। इस मामले में, स्कूलों में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है। इसके अलावा, कई अभिभावकों का यह भी मानना है कि यदि परीक्षा आयोजित की जाती है तो उनके वार्ड उच्च स्वास्थ्य जोखिम में होंगे। इस प्रकार छात्रों को तय समय में स्कूलों को अपनी परियोजनाएं पूरी करनी होंगी और उन पर आधारित घोषित किया जाएगा।