लाइव टीवी

Bihar Board 10th Result 2022: परिणाम घोषित, यहां चेक करें बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

Updated Mar 31, 2022 | 15:18 IST

Bihar Board BSEB 10th Result 2022 on biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.ac.in, Sarkari Result 2022: बीएसईबी, बिहार बोर्ड की ओर से दसवीं परीक्षा रिजल्ट 31 दिसंबर को घोषित होगा। इसकी आधिकारिक घोषणा बोर्ड ने की है।

Loading ...
बिहार बोर्ड 10 वीं रिजल्ट यहां करें चेक
मुख्य बातें
  • रिजल्ट वेबसाइट,एसएमएस के जरिए छात्र-छात्राएं देख सकेंगे।
  • बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा 16 लाख से ज्यादा छात्रा-छात्रों ने दी है।
  • दोपहर 1 बजे 10वीं परीक्षा के परिणाम शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी घोषित करेंगे।

Bihar Board BSEB 10th Result 2022: बीएसईबी यानी बिहार बोर्ड की 10वीं परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे 16 लाख से ज्यादा छात्रों के लिए अच्छी खबर आई है। 31 मार्च को आखिरकार 1 बजे से 3 बजे के बीच रिजल्ट घोषित होने जा रहा है। इस बात की जानकारी बोर्ड ने ऑफिशियल ट्वविटर अकाउंट से कर दी है। ऐसे में अब छात्रों के लिए जरूरी है कि वह रिजल्ट देखने के तरीकों के बारे में समझ लें, जिससे चेक करते समय किसी तरह का कंफ्यूजन नहीं रहे।

Bihar Board 10th Result 2022 Direct link

किस समय जारी होगा रिजल्ट

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्ववारा जारी की गई जानकारी के अनुसार 31 मार्च 2022 को दोपहर 1 बजे 10वीं परीक्षा के परिणाम शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी द्वारा घोषित किए जाएंगे। जारी सूचना से साफ है कि छात्र एक बजे के बाद आफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे।

Bihar Board 10th Result Roll Number Wise check here

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट

10 वीं परीक्षा के रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in.पर देखा जा सकेगा। इस वेबसाइट को ओपेन करने के बाद Bihar Board matric result 2022 लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नया पेज खुलेगा। जहां पर अभ्यर्थी को अपना रोल नंबर और दूसरी डिटेल्स भरनी होगी। इसके बाद रिजल्ट ओपेन हो जाएगा। और उसके बाद मार्कशीट को डाउनलोड कर सकेंगे।

SMS से भी चेक सकेंगे रिजल्ट

ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के अलावा अभ्यर्थी SMS के जरिए भी रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इसके लिए इसके मोबाइल फोन से BIHAR10<स्पेस>रोल नंबर टाइप करना होगा। और उसे  56263 पर नंबर पर भेजना होगा। जिसके बाद बोर्ड रिजल्ट भेजेगा।

हेल्प लाइन नंबर भी जानें

रिजल्‍ट को लेकर अगर छात्रों के मन में कोई सवाल हैं तो बोर्ड र्की हेल्पलाइन से संपर्क किया जा सकता है। इसके लिए बिहार बोर्ड ने 0612 2230009 नंबर जारी किया है। इसके अलावा परीक्षार्थी info@biharboard.ac.in, biharboard.ac.in/contact-us पर भी संपर्क कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Result 2022: बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा टॉपर को मिलेंगे नकद ईनाम और लैपटॉप, जानें रिजल्ट अपडेट

टॉपर को मिलते हैं ईनाम

1.बिहार बोर्ड में टॉप करने वाले परीक्षार्थी को एक लाख रुपये और एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है।

2.दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है।

तीसरा  स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है। चतुर्थ एवं पंचम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी  को 10 हजार रुपये एवं 1 लैपटॉप प्रदान किया जाता है।