लाइव टीवी

Bihar Board 10th 12th Exams 2023: बिहार प्री बोर्ड परीक्षा अक्टूबर से होंगी शुरू? तैयार हो चुका है प्रश्न पत्र

Updated Sep 08, 2022 | 18:05 IST

Bihar Board 10th 12th Pre-Boards Exam Schedule: बिहार बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 फरवरी के महीने में आयोजित होनी है। इससे पहले प्री बोर्ड परीक्षा को लेकर पूरी तैयारियां की जा चुकी हैं। उम्मीद है कि परीक्षा का पूरा शेड्यूल जल्द ही जारी किया जा सकता है।

Loading ...
बिहार बोर्ड सेंटअप परीक्षा के लिए संभावित शेड्यूल
मुख्य बातें
  • बिहार बोर्ड प्री बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल जल्द होगा जारी।
  • परीक्षा अक्टूबर के महीने से शुरू हो सकती हैं।
  • रिपोर्ट्स के अनुसार परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार हो चुका है।

Bihar Board 10th 12th Pre-Boards Exam 2022: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, BSEB फरवरी 2023 में बिहार 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षा आयोजित करने जा रहा है। फिलहाल इससे पहले बोर्ड ने बिहार प्री बोर्ड परीक्षा (Bihar Pre-Boards Exam 2022) अक्टूबर के महीने से शुरू की जा सकती है। बीएसईबी ने मैट्रिक और इंटर कक्षाओं की परीक्षा के लिए अंतिम और डिटेल्ड शेड्यूल जल्द ही biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी होने की उम्मीद है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, बिहार बोर्ड मैट्रिक की प्री बोर्ड परीक्षाएं 15 नवंबर, 2022 से शुरू होंगी। वहीं कक्षा 12वीं  या कहें इंटर की परीक्षा 11 अक्टूबर, 2022 से आयोजित की जानी हैं। उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि अभी तक, इस पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं किया गया है।

Read More- जानें कब जारी होने जा रहा जेईई एडवांस्ड 2022 परिणाम? देखें अपडेट

तैयार हो चुका है प्रश्न पत्र:
रिपोर्ट बताती है कि बोर्ड की ओर से पूरे बिहार के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी गई है। सत्र 2022-2023 के लिए परीक्षा शेड्यूल जल्द ही जारी होने की उम्मीद है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक biharboardonline.bihar.gov.in पर नजर बनाए रखें।

बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार बीएसईबी ने मैट्रिक और इंटर दोनों परीक्षाओं के लिए प्रश्न पत्र पहले ही तैयार कर लिए हैं। बोर्ड, सितंबर के आखिरी हफ्ते में सभी डीईओ कार्यालयों को प्रश्न पत्र उपलब्ध करावाएगा। उम्मीदवारों को बता दें कि उन्हें ओएमआर शीट पर सही उत्तर के सामने वाले बॉक्स को भरना होगा। छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा।

Read More- जारी हो गया बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का शेड्यूल, यहां से करें चेक

30 लाख से ज्यादा छात्रों का रजिस्ट्रेशन:
मीडिया रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि 30 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा में बैठने के लिए अपना पंजीकरण कराया है। जिसमें से लगभग 17 लाख छात्र बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं मैट्रिक की परीक्षा देंगे जबकि 13 लाख से अधिक बीएसईबी इंटर के लिए उपस्थित होंगे। परीक्षा समाप्त होने के बाद, सभी स्कूलों को अपना परिणाम जिला शिक्षा कार्यालय को भेजना होगा।



अभी तक एडमिट कार्ड जारी करने की तारीख की घोषणा नहीं की गई है। इसे डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड के साथ तैयार रहना होगा।