लाइव टीवी

Bihar board 10th results scrutiny 2022: स्‍क्रूटनी के लिए 2 अप्रैल से आवेदन, जानें क्‍या है प्रक्रिया

Updated Apr 01, 2022 | 18:25 IST

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा के परिणाम जारी कर दिए गए हैं, जिसके बाद अब स्‍टूडेंट्स अपनी उत्‍तर पुस्तिकाओं की स्‍क्रूटनी के लिए 2 अप्रैल से आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन देना होगा और निर्धारित शुल्‍क का भुगतान भी करना होगा।

Loading ...
Bihar board 10th results scrutiny 2022

Bihar board 10th results scrutiny 2022: बिहार बोर्ड 10वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए हैं, जिसके बाद अब स्‍क्रूटनी की डेट भी सामने आ गई है। ऐसे छात्र जो अपने नतीजों से नाखुश हैं, वे अपनी उत्‍तर पुस्तिकाओं की स्‍क्रूटनी (फिर से जांच) के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसकी प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो 8 अप्रैल तक जारी रहेगी। इसके लिए छात्रो-छात्राओं को बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आवश्‍यक फीस का भुगतान भी करना होगा।

बिहार स्‍कूल एग्‍जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2022 में शामिल हुए वे छात्र-छात्राएं अपनी उत्‍तर पुस्तिकाओं के पुन: मूल्‍यांकन के लिए आवेदन दे सकेंगे, जो अपने परीक्षा परिणाम से संतुष्‍ट नहीं हैं। इसके लिए उन्‍हें बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर लॉग-इन करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल से शुरू हो रही है, जो 8 अप्रैल तक जारी रहेगी। यानी इस बीच स्‍टूडेंट्स किसी भी दिन अपनी उत्‍तर पुस्तिकाओं (Answer sheet) की स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Bihar Board 10th Result 2022: 10वीं में असफल हुए छात्रों को बिहार बोर्ड देगा एक और मौका, कंपार्टमेंटल परीक्षा से सुधार सकते हैं स्‍कोर

मैट्रिक परीक्षा की उत्‍तर पुस्तिकाओं की स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन देने वाले छात्र-छात्राओं को 70 रुपये के शुल्‍क का भुगतान करना होगा।  शुल्‍क का भुगतान ऑनलाइन ही करना होगा, जिसके बाद आवेदन प्रॉसेस हो जाएगा। BSEB ने स्‍क्रूटनी को लेकर जो जानकारी साझा की है, उसमें यह भी बताया गया है कि कोई भी छात्र या छात्रा, जो अपनी उत्‍तर पुस्तिकाओं की जांच और इसके आधार पर मिले अंकों से संतुष्‍ट नहीं है, वे किस तरह इसके लिए आवेदन दे सकते हैं। किसी को भी इसके लिए बस कुछ ही स्‍टेप्‍स को फॉलो करने की जरूरत है।

स्‍क्रूटनी के लिए ऐसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले http://biharboardonline.bihar.gov.in/ या http://scrutinyss.biharboardonline.com/ पर जाएं।
  2. यहां आपको 'स्‍क्रूटनी के लिए आवेदन (वार्षिक माध्‍यमिक परीक्षा, 2022)' लिंक नजर आएगा, जिस पर क्लिक करने की जरूरत होगी।
  3. यहां आपको रोल कोड, रोल नंबर, रजिस्‍ट्रेशन नंबर, यूजर नेम व पासवर्ड के जरिये पंजीकरण करना होगा। इससे पहले सबसे ऊपर आपको जहां जिले का चयन करना होगा, वहीं आखिर में संकाय का भी चयन करना होगा।
  4. इसके बाद नया पेज खुलेगा, जिसमें आवेदक को यूजर नेम और पासवर्ड के माध्‍यम से लॉग-इन करना होगा।
  5. परीक्षार्थी को जिस विषय के भी मूल्‍यांकन में संदेह हो, वे उसके सामने 'अप्‍लाई फॉर स्‍क्रूटनी' बटन पर क्लिक कर आवेदन दे सकते हैं।
  6. इसके बाद आवेदक के सामने फीस पेमेंट का विंडो ओपन होगा। इसके लिए 70 रुपये का फीस भुगतान ऑनलाइन करना होगा।

Bihar Board 10th Result 2022 Topper List: लड़कियों ने बिहार बोर्ड रिजल्ट में मारी बाजी, यहां देखिए टॉपर्स लिस्ट

यहां गौर हो कि बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम 31 मार्च को जारी किए गए हैं, जिसमें रामायणी रॉय ने टॉप किया है। इस परीक्षा में कुल उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का प्रतिशत 79.88 फीसदी है। इस साल 12.86 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी सफल हुए। टॉप पांच में आठ परीक्षार्थियों ने जगह बनाई है। बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा उतीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों में 6,78,110 छात्र हैं, जबकि 6,08,861 छात्राएं हैं।