लाइव टीवी

Bihar Board 12th Result 2022: परिणाम घोषित, एक नहीं, कई वेबसाइट से देख सकेंगे स्कोरकार्ड

Updated Mar 16, 2022 | 16:17 IST

Bihar Board BSEB 12th Result 2022 on biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.ac.in, biharboardonline.com: बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट जारी कर दिए गए हैं, लेकिन परिणाम जारी होते ही बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट क्रैश हो गई है। लेकिन आप कई अन्‍य वेबसाइट के जरिये भी इस रिजल्‍ट को देख सकते हैं।

Loading ...
Bihar Board वेबसाइट डाउन! इस Direct Link से चेक करें परिणाम

Bihar Board BSEB 12th Result 2022 on biharboardonline.bihar.gov.in, biharboard.ac.in, biharboardonline.com: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड, BSEB या बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2022 आज यानी बुधवार, 16 मार्च 2022 को जारी कर दिया गया है। इस संबंध में जानकारी एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से दी गई। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट  के नतीजे दोपहर 3 बजे आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com पर ऑनलाइन जारी किए गए हैं, लेकिन रिजल्‍ट के ऐलान के साथ ही वेबसाइट क्रैश हो गई। ऐसे में बहुत से स्‍टूडेंट्स और उनके पैरेंट्स परेशान हो रहे हैं। लेकिन इसके लिए किसी को भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के नतीजे ऑनलाइन दूसरी वेबसाइट्स पर भी देखे जा सकेंगे।

Bihar Board 12th Result 2022 Roll Number wise: check here

बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्‍त ऐसी कई वेबसाइट्स हैं, जहां इंटरमीडिएट परीक्षा के परिणाम देखे जा सकते हैं। यहां हम आपको ऐसी ही वेबसाइट्स का डायरेक्‍ट लिंक दे रहे हैं, जिस पर क्लिक कर आप बिहार इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट देख सकते हैं।

Bihar Board 12th Result 2022 Direct Link: check marks here

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट के रिजल्‍ट देखने के लिए इन Direct Links पर क्लिक करें

biharboardonline.bihar.gov.in

biharboard.ac.in

bsebssresult.com

biharboardonline.com 

onlinebseb.in

bihar.indiaresults.com

बिहार बोर्ड ने इंटरमीडिएट की परीक्षा 1 से 14 फरवरी के बीच आयोजित किए थे, जिसमें बड़ी संख्‍या में छात्र-छात्राएं शामिल हुए। इनकी संख्‍या लगभग 13 लाख बताई जाती है। बीते साल के मुकाबले इस बार रिल्‍ट 10 दिन पहले घोषित हुआ है। बीते साल परीक्षा परिणाम जहां 26 मार्च को घोषित हुआ था, वहीं इस बार नतीजे 16 मार्च को जारी किया गया है। रिजल्‍ट के बाद मूल मार्कशीट के लिए स्‍टूडेंट्स को संबंधित स्कूल अधिकारियों से संपर्क करना होगा। छात्र-छात्रा अगर अपनी उत्‍तर पुस्तिका की जांच से संतुष्‍ट नहीं होते हैं तो वे मामूली शुल्क के भुगतान के साथ पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन भी कर सकते हैं।

यहां गौर हो कि बिहार में इंटरमीडिएट की परीक्षा के तीन अलग-अलग स्‍ट्रीम के टॉपर्स भी घोषित किए जाते हैं। आर्ट्स, साइंस व कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के टॉपर्स को एक-एक लाख रुपये का इनाम दिया जाता है। साथ ही उन्‍हें एक लैपटॉप और किंडल बुक रीडर भी इनाम के तौर पर दिया जाता है। दूसरे स्थान पर रहने वाले स्‍टूडेंट्स को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार के रूप में दिया जाता है, जबकि तीसरा स्‍थान हासिल करने वाले स्‍टूडेंट्स को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक किंडल ई-बुक रीडर पुरस्कार स्‍वरूप मिलता है।