लाइव टीवी

Bihar Board 12th Exam 2020: ब‍िहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं शुरू, दो बार चेक‍िंग समेत जानें ये जरूरी बातें

Updated Feb 03, 2020 | 10:14 IST

BSEB, Bihar Board 12th Exam 2020: 3फरवरी से ब‍िहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। ये दो पाल‍ियों में होंगी। परीक्षा के लिए स्‍टूडेंट्स को तय समय से 10 मिनट पहले पहुंचना होगा।

Loading ...
तस्वीर साभार:&nbspTimes Now
BSEB, Bihar Board 12th Exam 2020 : 12वीं की परीक्षाएं 3 फरवरी से लेकर 13 फरवरी तक चलेंगी

Bihar Board Intermediate Exam 2020: ब‍िहार स्‍कूल एजुकेशन बोर्ड यानी बीएसईबी की 12वीं की परीक्षाएं 3 फरवरी से शुरू हो गई हैं। इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में करीब 12.5 लाख छात्र बैठ रहे हैं। जहां तक स्‍टूडेंट्स की बात है तो इस परीक्षा में 5.38 लाख लड़क‍ियां और 6.56 लाख लड़के शामिल हो रहे हैं। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में बताया था किपहले की तरह ही नकल को रोकने के लिए बोर्ड की ओर से खास तैयार‍ियां की गई हैं ज‍िसमें सीसीटीवी से मदद लेना भी शामिल है।

नकल को रोकने के लिए छात्रों की दो बार चेक‍िंग भी की जाएगी और परीक्षा में नकल को रोकने के लिए वीड‍ियोग्राफी का सहारा भी लिया जा रहा है। इसके अलावा, परीक्षा में सभी जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी भी तैनात रहेंगे। बिहार बोर्ड के अध्यक्ष ने बताया क‍ि परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले परीक्षार्थियों का पहुंचना अन‍िवार्य रहेगा। देर से आने वाले छात्रों को परीक्षा की अनुमत‍ि नहीं दी जाएगी। 

Bihar Board Intermediate Exam 2020 Date Sheet : यहां देखें 

Bihar Board Intermediate Exam 2020: जानें खास बातें

- ब‍िहार बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 3 फरवरी से लेकर 13 फरवरी तक चलेंगी। 
- इस बार बोर्ड परीक्षाओं में उत्तर पुस्तिका और ओएमआर शीट पर भी परीक्षार्थियों की तस्वीर लगी रहेगी।
- एडमिट कार्ड में गलती और फोटो में त्रुटि होने पर भी स्‍टूडेंट्स परीक्षा दे सकेंगे। आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, वोटर आईडी या पासपोर्ट की अटेस्टेड कॉपी दिखाकर भी परीक्षा दी जा सकती है।