लाइव टीवी

Bihar STET 2022 Exam Cancelled: बिहार सरकार ने रद्द की एसटीईटी परीक्षा 2022, अब ऐसे होगी शिक्षक भर्ती

Updated Jun 16, 2022 | 21:01 IST

Bihar STET 2022 Exam Cancelled: बिहार सरकार ने शिक्षकों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा बिहार एसटीईटी परीक्षा 2022 (Bihar Secondary Teachers Eligibility Test) को रद्द करने की घोषणा की है। अब सरकार केंद्र सरकार की ओर से आयोजित परीक्षा सीटीईटी के स्कोर के आधार पर शिक्षकों का चयन करेगी।

Loading ...
बिहार सरकार ने बिहार एसटीईटी परीक्षा 2022 रद्द
मुख्य बातें
  • बिहार सरकार ने बिहार एसटीईटी 2022 परीक्षा (Bihar STET Exam 2022) को रद्द करने की घोषणा की है।
  • राज्य सरकार के अनुसार शिक्षकों की भर्ती के लिए इस परीक्षा की जरूरत नहीं है।
  • अब बिहार सरकार केंद्र सरकार की ओर से आयोजित परीक्षा सीटीईटी के स्कोर के आधार पर भर्ती करेगी।

Bihar STET 2022 Exam Cancelled: बिहार सरकार ने बिहार एसटीईटी 2022 परीक्षा  (Bihar STET 2022 exam) रद्द करने का फैसला किया है। सरकार ने इस बात की आधिकारिक सूचना जारी की है कि अब सरकार राज्य राज्य स्तरीय शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित (Bihar STET 2022 Exam Cancelled) नहीं करेगी। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि इस साल की भर्तियां भी रद्द हो गई हैं। सरकार के अनुसार इस साल भर्ती केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी।

राज्य सरकार का मानना ​​है कि चूंकि भारत की केंद्र सरकार साल में दो बार सीटीईटी आयोजित करती है, इसलिए यह शिक्षक की योग्यता का आकलन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। इसलिए, बिहार एसटीईटी परीक्षा तत्काल प्रभाव से रद्द कर दी गई है।

Read More- Agnipath: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का ऐलान, 10वीं पास अग्निवीरों को मिलेगा 12वीं पास सर्टिफिकेट

बिहार शिक्षा मंत्रालय के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने लिया फैसला

बता दें कि यह फैसला राज्य के अपर मुख्य सचिव (शिक्षा) दीपक कुमार सिंह ने लिया है। इसके लिए निदेशक (प्राथमिक शिक्षा) रवि प्रकाश की ओर से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) के सचिव को पत्र भी जारी किया गया है। जिस पत्र में बताया गया कि बिहार प्राथमिक विद्यालय सेवा (नियुक्ति, पदोन्नति, स्थानांतरण, अनुशासनात्मक कार्यवाही और सेवा शर्त) नियम के तहत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार साल 2020, शिक्षकों की भर्ती के लिए केंद्र या राज्य के द्वारा आयोजित योग्यता टीईटी आवश्यक है।

Read More- RRB NTPC 2022 CBT-2 Expected Cutoff List: जानें कितनी जा ​सकती है आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-2 कटऑफ

केंद्र इसे साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में आयोजित करता है । ऐसे में राज्य स्तर पर इसी तरह के एक और परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर भविष्य में इसकी जरूरत महसूस होती है तो विभाग इसको लेकर दोबारा फैसला लेगा।

बिहार एसटीईटी परीक्षा आखिरी बार 2019 बैच के लिए आयोजित की गई थी। बिहार एसटीईटी परीक्षा नवंबर 2021 में चर्चा में थी जब हजारों शिक्षकों के नियुक्ति पत्र जारी करने में 'देरी' के खिलाफ आवाज उठाने के लिए कई शिक्षक विरोध प्रदर्शन पर उतर गए थे।